उत्तर प्रदेश में जमकर हिंसा, फायरिंग और सपा व भाजपा समर्थकों की झड़प के बीच क्षेत्र ब्लाक प्रमुख की 825 सीटों के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया गुरुवार को पूरी

उत्तर प्रदेश में जमकर हिंसा, फायरिंग और सपा व भाजपा समर्थकों की झड़प के बीच क्षेत्र पंचायत प्रमुख (ब्लाक प्रमुख) की 825 सीटों के चुनाव की नामांकन प्रक्रिया गुरुवार को पूरी हो गई। देर रात तक नामांकन पत्रों की जांच होती रही। वहीं, भाजपा ने 290 से अधिक सीटें निर्विरोध जीतने का दावा किया है। राज्य निर्वाचन आयोग ने 289 सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन की जानकारी दी है। साथ ही 472 सीटों पर दो या दो से अधिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। 64 ब्लाक प्रमुख की सीटों पर आयोग को देर रात तक नामांकन की कोई जानकारी नहीं मिल सकी। निर्विरोध निर्वाचन के बाद बची हुई सीटों पर शनिवार 10 जुलाई को मतदान होगा।

उत्तर प्रदेश में 826 ब्लाक हैं। इनमें से गोंडा के मुहेजना ब्लाक को छोड़कर सभी 825 में चुनाव हो रहे हैं। गुरुवार को नामांकन प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू हुई जो दिन में तीन बजे तक चली। इस दौरान बड़ी संख्या में नामांकन पत्र भरे गए। गुरुवार शाम से ही नामांकन पत्रों की जांच भी शुरू हो गई है। जांच का काम देर रात तक चलता रहा। राज्य निर्वाचन आयोग के पास 825 ब्लाक में से 761 की सूचना देर रात आ गई थी। इसमें 289 सीटों पर निर्विरोध निर्वाचन हो गया है। 472 सीटों में दो या दो से अधिक प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं। नामांकन की अंतिम तस्वीर शुक्रवार को ही साफ होगी।

 ब्लाक प्रमुख के लिए मतदान शनिवार 10 जुलाई को दिन में 11 बजे से तीन बजे के बीच होगा। इसके बाद मतगणना कर परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। राज्य निर्वाचन आयोग ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी व शांतिपूर्ण कराने के लिए सभी जिलों में वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी प्रेक्षक के रूप में तैनात किए गए हैं। शुक्रवार नौ जुलाई को सभी प्रेक्षक अपने-अपने जिलों में पहुंच जाएंगे। प्रेक्षक अपने तैनाती स्थल पर पहुंचकर मतदान व मतगणना की व्यवस्थाओं को लेकर अफसरों के साथ बैठक कर जरूरी दिशा-निर्देश भी देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *