पीएम मोदी ने की देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा, कहा- गांव तक ऑक्सीजन सप्लाई के होने चाहिए इंतजाम

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में कोरोना के हालात पर शनिवार को उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक में उन्होंने कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा करते हुए घर-घर जाकर कोरोना टेस्ट करने को कहा। उन्होंने गांवों में स्वास्थ्य सुविधाएं बढ़ाने के लिए आशा कार्यकर्ताओं से मिलकर कोरोना के खिलाफ लड़ाई में तेजी लाने को कहा।

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से मिली जानकारी के अनुसार  बैठक में पीएम मोदी ने वेंटिलेटर को लेकर कुछ राज्यों को सख्त निर्देश दिए क्योंकि वहां स्टोरेज में ऐसे वेंटिलेटर पड़े हैं, जिसका इस्तेमाल अब तक नहीं किया गया है। प्रधानमंत्री ने तुरंत इन वेंटिलेटर को इंस्टॉल करने का निर्देश दिया। बैठक में प्रधानमंत्री को देश में जारी वैक्सीनेशन की प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बताया गया है। इसके अलावा वैक्सीन की उपलब्धता को लेकर भी चर्चा हुई। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वैक्सीनेशन की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम करें।

प्रधानमंत्री ने कहा कि वेंटिलेटर और दूसरे उपकरणों के इस्तेमाल के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को जरूरी प्रशिक्षण देना चाहिए। मार्च की शुरुआत में हर सप्ताह करीब 50 लाख नमूनों की जांच हो रही थी, वहीं अब प्रति सप्ताह करीब 1.3 करोड़ नमूनों की जांच हो रही। संक्रमितों की संख्या में ज्यादा वृद्धि के बावजूद राज्यों को कोविड-19 के मामलों को बिना किसी दबाव के पारदर्शी तरीके से सामने लाने चाहिए।

बैठक में अलग मंत्रालयों के शीर्ष अधिकारियों ने हिस्सा लिया। गृह मंत्री अमित शाह, स्वास्थ्य मंत्री अमित शाह के अलावा आईसीएमआऱ के अधिकारी शामिल हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *