ब‍िजली कटौती पर यूपी सरकार की सख्‍त चेतावनी, ब‍िना कारण गुल हुई बिजली तो कार्रवाई तय

यूपी-प्रदेश में बिना किसी कारण के बिजली कटौती करने पर अफसरों पर कार्रवाई की जाएगी। गर्मी व बढ़ती उमस को देखते हुए और अधिक बिजली आपूर्ति करने के निर्देश दिए गए हैं। राज्य सरकार नए बिजली उपकेंद्रों के विकास व उनकी क्षमता को लगातार बढ़ाने के निर्देश दिए हैं।

राजधानी के बिजली संकट को दूर करने के लिए दूसरे बड़े ट्रांसमिशन का तोहफा 31 जुलाई को मिलेगा। काकोरी के जेहटा में इसका निर्माण किया जा रहा है और कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है। 400 केवी की क्षमता वाले इस ट्रांसमिशन के शुरू होने से करीब दो लाख लोगों को बिजली संकट से राहत मिलेगी। बिजली की कटौती व लो वोल्टेज आदि से मुक्ति मिलेगी। पिछली सरकारों के मुकाबले योगी सरकार में 24500 मेगावाट रिकार्ड बिजली मिल रही है। ट्रांसफार्मर फुंकने पर उसे 24 घंटे के अंदर ठीक कराया जा रहा है या फिर उसकी जगह नया ट्रांसफार्मर लगाया जा रहा है।

नाइट पेट्रोलि‍ंग कर सुधारें विद्युत आपूर्ति : देवराज-सूबे में निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए उप्र पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष एम.देवराज ने विद्युत वितरण निगमों के प्रबंध निदेशकों को कड़े निर्देश दिए हैं। कहा है कि अधिकारी नाइट पेट्रोलि‍ंग करें और विद्युत चोरी रोकने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं। वीडियो कांफ्रेंसि‍ंग के जरिए विद्युत आपूर्ति, राजस्व वसूली व लाइन हानियों की समीक्षा कर रहे देवराज ने कहा कि सभी प्रबंध निदेशक सुनिश्चित करें कि निश्चित शेड्यूल के तहत बिजली आपूर्ति हो। फील्ड के अधिकारी व कर्मचारी अपने मोबाइल चालू रखें, जिससे शिकायतों पर तत्काल कार्यवाही हो सके। उन्होंने कहा कि गर्मी के कारण विद्युत आपूर्ति की मांग बढ़़ गई है। लिहाजा निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए अधिक सक्रियता बरती जाए। साथ ही राजस्व वसूली भी की जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *