Top News

ये है आज की 10 बड़ी खबरें ?

आज पूरी दुनिया 21 जून यानीइंटरनेशनल योग दिवस के रूप में मना रहीहै. पीएम मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस .

1.आज पूरी दुनिया 21 जून यानीइंटरनेशनल योग दिवस के रूप में मना रहीहै. पीएम मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को विश्व योग दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया था. आज जहां योग दिवस के मौके पर केंद्रीय मंत्री देश के अलग-अलग हिस्सों में योग कर रहे हैं, वहीं अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी श्रीनगर पहुचे और उन्होंने भी वहां सामूहिक योग किया. पीएम मोदी ने वहां पहुंचकर अलग-अलग तरह के योगासन किए.

2.लखनऊ स्थित राजभवन में योगी आदित्यनाथ ने योग कार्यक्रम मे शामिल होकर योग किया. उस दौरान योगी आदित्यनाथ ने कहा, आज मैं आप सभी को 10वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की बधाई देता हूं.ये अवसर हमें देश के पीएम मोदी ने दिया है जिनके प्रयास और विजन का परिणाम है कि आज दुनिया के करीब पौने दो सौ देश अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मना रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारत के लोग , अपनी विरासत के साथ अपने आपको जोड़कर भारत की संस्कृति को, भारत की परंपरा को गौरवान्वित कर रहे हैं.

3.आज सीएम केजरीवाल को दिल्ली की तिहाड़ जेल से रिहा किया जाना था लेकिन दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की जमानत को ईडी ने चुनौती दी. केजरीवाल के तिहाड़ जेल से छूटने से पहले ईडी दिल्ली हाई कोर्ट पहुंच गई अब दिल्ली हाई कोर्ट ने उनकी रिहाई पर रोक लगा दी है। फिलहाल हाई कोर्ट ने आदेश दिया है कि ईडी की अर्जी पर सुनवाई पूरी होने तक अरविंद केजरीवाल की जमानत पर रोक रहेगी

4.अरविंद केजरीवाल की जमानत पर दिल्ली हाई कोर्ट की ओर से रोक लगने के बाद आम आदमी पार्टी के नेता संजय सिंह ने बीजेपी और केंद्र सरकार पर हमला बोला है. उन्होंने X पर की गई पोस्ट में लिखा, ‘मोदी सरकार की गुंडागर्दी देखिए, अभी ट्रायल कोर्ट का आदेश भी नहीं आया है. अभी उसकी आदेश की कॉपी भी नहीं मिली है. इसके बावजूद मोदी की ED हाईकोर्ट में किस आदेश को चुनौती देने पहुंच गई?’

5.NEET पर मचे घमासान के बीच शिक्षामंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मीडिया से कहा कि ये मेरी गलती थी मैंने चुनाव के बाद ज्वाइन किया था. मेरा पहला दिन था, उसी दिन सुप्रीम कोर्ट ने री-टेस्ट का आदेश दिया. उस समय तक मेरे पास किसी विसंगति की जानकारी नहीं थी. तब मैंने कहा था कि अभी तक मेरे पास जानकारी है कि इसमें कोई गड़बड़ी नहीं है, लेकिन जैसे ही मुझे इस बारे में जानकारी हुई, तो मैं तुरंत एक्टिव हुआ. मैंने बिहार प्रशासन से बात की.

6.दिल्ली सरकार की जल मंत्री आतिशी जंगपुरा के भोगल में अनिश्चितकालीन अनशन पर बैठेंगी, गुरुवार को मंत्री ने वीडियो संदेश जारी कर कहा कि हरियाणा से लगातार दिल्ली को 100 एमजीडी पानी कम मिल रहा है। इस पानी को उपलब्ध कराने के लिए हम केंद्र सरकार, दिल्ली के उपराज्यपाल से लेकर हरियाणा के मुख्यमंत्री तक को पत्र लिख चुके हैं, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही है मंत्री ने कहा कि हरियाणा सरकार हमें पानी देने के लिए तैयार नहीं है।

7.सऊदी अरब में हज पर गए लोगों की गर्मी से मौत मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. अब तक 1000 से ज्यादा तीर्थयात्रियों की जान जा चुकी है, जिनमें करीब 90 लोग भारतीय हैं. इन लोगों की मौत की वजह को तेज गर्मी और लू माना जा रहा है. मक्का में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के ऊपर है,हज के दौरान मरने वाले ज्यादातर लोग ऐसे थे, जो महीनों पहले टूरिस्ट वीजा या यात्रा वीजा के जरिए सऊदी अरब में आए थे.

8.दिल्ली वालों के लिए आज का दिन राहत देने वाला हो सकता है. आईएमडी के मुताबिक अगले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत की संभावना है दिल्ली में आज बादल छाए रहेंगे मौसम विभाग ने दिल्ली के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. दिल्ली में शुक्रवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. शाम के समय धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. हल्की बारिश भी हो सकती है. 21 जून को विभाग ने बताया कि अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 और 29 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

9.टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप 2024 में जीत का सिलसिला जारी है। भारत ने अफगानिस्तान के खिलाफ सुपर-8 मैच में 47 रन से विजयी परचम फहराया। भारत ने बारबाडोस के केंसिंग्टन ओवल मैदान में 182 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में अफगानिस्तान की टीम निर्धारित 20 ओवर में 134 रन पर ढेर हो गई। भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने कातिलाना गेंदबाजी की। उन्होंने चार ओवर मे 7 रन देकर तीन विकेट लिए। अर्शदीप सिंह ने भी तीन शिकार किए। कुलदीप यादव ने दो जबकि अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा ने एक-एक विकेट अपने नाम किया।

10.सोनाक्षी सिन्हा और जहीर इकबाल शादी के बंधन में बंधने वाले हैं और ये खबर पक्की हो गई है। सोनाक्षी और जहीर 23 जून को शादी करने वाले हैं। इससे पहले तक दावा किया जा रहा था कि सोनाक्षी का परिवार उनके इस फैसले से खुश नहीं है। लेकिन, अब पापा शत्रुघ्न सिन्हा ने इन सभी खबरों को गलत ठहरा दिया है। एक तरफ जहां शत्रुघ्न सिन्हा पहले ही ये साफ कर चुके हैं कि उन्हें सोनाक्षी और जहीर की शादी से कोई समस्या नहीं हैं और वह अपनी बेटी की शादी में जरूर शामिल होंगे

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button