Top Newsधर्मराष्ट्रीय न्यूज

तीर्थराज प्रयागराज में उमड़ा भक्तों का जनसैलाब, जब आसमान से हुई पुष्पवर्षा…

माघ मेले में महीने भर के कल्पवास, प्रमुख स्नान पर्वों पर आने वाले संत समाज, श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा की सरकार ने मुकम्मल व्यवस्था की है।

नई दिल्ली। तीर्थराज प्रयागराज की पावन धरती स्थित गंगा-यमुना और सरस्वती के पवित्र संगम में आज माघी पूर्णिमा पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं और संतों ने संगम में पुण्य की डुबकी लगाई। श्रद्धालुओं के सम्मान में सरकार की ओर से उन पर हेलीकॉप्टर से पुष्प वर्षा की गई। मेला परिसर में साफ सफाई और कोरोना प्रोटोकाल के पालन की विशेष रूप से व्यवस्था की गई है।

अपनी सनातन परंपरा के सम्मान में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस पहल की चहुंओर सराहना हो रही है।साथ ही कांवड़ यात्रा के दौरान भी पश्चिमी यूपी और प्रयागराज में श्रद्धालुओं पर हेलीकाप्टर से पुष्प वर्षा की गई थी। अपनी आस्था, परंपरा, संस्कृति और श्रद्धा को इस तरह सम्मानित करने की अभिनव पहल योगी सरकार ने पहली बार कांवड़ यात्रा में शामिल शिवभक्तों पर की थी।

माघ मेले में महीने भर के कल्पवास, प्रमुख स्नान पर्वों पर आने वाले संत समाज, श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा की सरकार ने मुकम्मल व्यवस्था की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत की मंशा के अनुरूप सफाई व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान दिया गया है। मुख्यमंत्री की ओर से स्थानीय प्रशासन को भी इस बाबत निर्देश दिए गए हैं कि वह मेला परिसर में सुविधा, सुरक्षा और सफाई व्यवस्था को सर्वोपरि रखे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक आस्था के महापर्व माघी पूर्णिमा पर सभी श्रद्धालुओं और प्रदेशवासियों को शुभकामना दिया है। उन्होंने कहा है कि व्रत और दान की महत्ता को प्रकट करता यह पावन पर्व सभी के लिए मंगलकारी हो। प्रभु श्री राम की कृपा से समस्त प्राणियों के जीवन में सुख-शांति और समृद्धि का वास हो। इस पावन अवसर पर पवित्र संगम में स्नान का पुण्य लाभ अर्जित कर रहे सभी श्रद्धालुओं की सकल मनोकामनाएं पूर्ण हों। धर्मनगरी प्रयागराज में सभी कल्पवासियों की साधना सुगमता से पूर्ण हो। मां गंगा से प्रार्थना है कि उनकी आध्यात्मिक अपेक्षाओं को पूर्णता प्रदान करें।

आज माघी पूर्णिमा के पावन अवसर पर प्रदेशवासियों और माघ मेले में स्नान के लिए देश-विदेश से पधारे पूज्य संत-महात्माओं, श्रद्धालुओं और कल्पवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।

प्रयागराज में माघी पूर्णिमा पर उमड़ा जन सैलाब, आसमान से हुई पुष्पवर्षा, आह्लादित मन से घर लौट रहे कल्पवासी

तीर्थराज प्रयाग में इस दिन स्नान, दान और यज्ञ का विशेष महत्व है। कल्पवासियों के लिये यह तिथि एक विशेष पर्व है। इसे सुचारू रूप से सम्पन्न कराने के लिए राज्य सरकार की ओर से सुविधा एवं सुरक्षा के साथ ही सभी जरूरी प्रबन्ध सुनिश्चित किए गए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button