Latest News

मूंग खरीदी में गड़बड़ी, गोदामों में मिलावटी मूंग, भूसा और लहसुन का भंडारण

मूंग के भंडारण में जमकर गड़बड़िया सामने आई है। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग भोपाल द्वारा भंडारित मूंग के सत्यापन तथा गुणवत्ता की जांच

सागर जिले में मौजूदा विपणन वर्ष में शासन द्वारा सर्पाेट प्राइज पर खरीदी गई मूंग के भंडारण में जमकर गड़बड़िया सामने आई है। खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग भोपाल द्वारा भंडारित मूंग के सत्यापन तथा गुणवत्ता की जांच हेतु गठित कमेटी द्वारा की गई जांच में बेयरहाऊसों में बड़ी मात्रा में अमानक मूंग पाई गई। साथ ही बेयर हाऊसों में नियम विरूद्ध लहसुन एवं भूसे का भंडारण भी पाया गया मामले में जांच दल द्वारा पंचनामा कार्रवाई की गई जिसका प्रतिवेदन कार्रवाई हेतु जिला कलेक्टर सागर को भेजा जायेगा।

शासन द्वारा समर्थन मूल्य खरीदी कार्यक्रम के तहत ग्रीष्मकाल में कृषकों से खरीदी उपार्जित की गई मूंग के भंडारण के सत्यापन एवं गुणवत्ता जांच में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी सामने आई है। जिला कलेक्टर एवं खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग भोपाल के निर्देश पर जिले में कई स्थानों पर जांच दलों द्वारा बेयरहाऊसों पर छापामार कार्रवाई कर स्टॉक का सत्यापन एवं गुणपत्ता की जांच की गई। शनिवार सायं देवरी विकासखण्ड की बेलढाना समिति के भंडार गृह अन्नपूर्णा बेयरहाऊस महाराजपुर एवं महाराजपुर समिति के भंडार गृह सौधिया बेयर हाऊस पर पहुँचे जांच अधिकारी मध्यप्रदेश बेयर हाऊसिंग कार्पाेरेशन लिमिटेड के अधिकारी, जिला विपणन के अधिकारी एवं कृषि विभाग के नोडल अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों ने जांच की एवं पंचनामा बनाया।

बड़ी मात्रा में मिली अमानक मूंग

जांच अधिकारियों द्वारा अपने खरीदी रिकार्ड के मिलान में पाया गया कि अन्नपूर्णा बेयर हाऊस में स्टेग कर रखी गई बोरियां स्टॉक से कम है। उपार्जित मूंग की कुल मात्रा में से लगभग 16 सौ क्विंटल मूंग कम है। बेयर हाऊस में फर्श पर ढेर बनाकर संग्रहित की गई मूंग शासन द्वारा तय मानकों के अनुसार एफएक्यू श्रेणी की न होकर दोयम दर्जे की है। जिसमें कचरा, मिट्टी, विजातीय तत्वों का मिश्रण है जिसे एनसीएफ से प्राप्त गुणवत्ता मानकों के अनुरूप नही पाया गया है। अधिकारियों द्वारा अपनी जांच में पाया गया कि उपार्जन नियमों के विपरीत कृषकों से खरीदी गई मूंग को पाला कर बोरियों में भरा गया है जिसके कारण उनकी गुणवत्ता प्रभावित हुई है।

बेयर हाऊस में मिली लहसुन और भूसे की बोरिया

जांच दल द्वारा महाराजपुर समिति द्वारा उपार्जित मूंग की जांच में पाया गया कि उनके भंडार गृह सौधिया बेयर हाऊस महाराजपुर में उपार्जन नियमों के विपरीत बेयर हाऊस के अंदर भूसे एवं लहसुन की बोरियों को संग्रहण किया गया है। जांच में समिति द्वारा उपार्जित मूंग की मात्रा भी मौके पर कम पाई गई है। जांच अधिकारियों द्वारा उक्त मामले में पंचनामा कार्रवाई की गई है।

जिले की कई तहसीलों में धड़धड़ छापामार कार्रवाई

समर्थन मूल्य खरीदी कार्यक्रम के अंतर्गत शासन द्वारा उपार्जित मूंग के स्टॉक सत्यापन एवं गुणवत्ता जांच के लिए गठित जांच दलों द्वारा सागर जिले की कई तहसीलों में छापामार कार्रवाई की गई है जिसमें भारी अनियमितायें सामने आई है। जांच दल द्वारा जिले की राहतगढ़, खुरई एवं केसली के भी कई बेयर हाऊसों पर औचक निरीक्षण किया गया एवं पंचनामा कार्रवाई की गई। समाचार लिखे जाने तक जांच टीम द्वारा केसली मंडी परिसर में मुहली समिति के बेयर हाऊस की जांच की जा रही थी।

इनका कहना है
देवरी विकासखंड में जांच के दौरान जिला विपणन अधिकारी राखी रघुवंशी ने बताया कि मूंग उपार्जन कार्यक्रम में गड़बड़ी की शिकायते प्राप्त होने पर विगत 23 जुलाई को भंडार गृहों की जांच की गई थी जिसमें कई अनियमितायें सामने आई थी। मामले में जिला कलेक्टर सागर द्वारा संबंधितों को कारण बताओं नोटिस जारी किया गया था। परंतु उक्त मामले में सुधार परिलक्षित नही हुआ है एवं स्थिति यथावत है मामले में नियमानुसार कार्रवाई की जा रही है

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button