पहाड़ी वाला गुरुद्वारा ने उठाया ऑक्सीजन की आपूर्ति का बीड़ा, लगाया ‘ऑक्सीजन लंगर’  

नई दिल्ली। ऑक्सीजन की कमी से किसी की सांस न टूटे इसे लेकर दिल्ली के सिख आगे आए हैं। कोविड मरीजों के घर खाना पहुंचाने की मुहिम के साथ ही अब उनके घर ऑक्सीजन की आपूर्ति करने का भी बीड़ा उठाया है। पंजाब समेत अन्य राज्यों से बड़े सिलिंडर में ऑक्सजीन इसके लिए खासतौर से मंगाया गया है और इसे लंगर लगा कर वितरित किया जा रहा है।

दिल्ली के ग्रेटर कैलाश का पहाड़ी वाला गुरुद्वारा भी इन दिनों लोगों को ऑक्सीजन मुहैया कराता नजर आ रहा है जो वाकई में बुरे वक्त में सराहनीय कदम कहा जा सकता है। ग्रेटर कैलाश पार्ट 1 के पहाड़ी वाले गुरुद्वारे की प्रबंधक कमेटी की तरफ से दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके के सहयोग से कोरोना से संक्रमित मरीजों के लिए ‘आक्सीजन लंगर’ की व्यवस्था ऑक्सीजन सिलेंडर की रिफिलिंग के जरिए की जा रही है।

दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के पूर्व अध्यक्ष मनजीत सिंह जीके ने बताया कि मरीज एक-एक पाउंड ऑक्सीजन के लिए तड़प रहें हैं, इसलिए हमारी कमेटी ने फैसला किया कि हम गुरु नानक साहिब के घर से सभी की मदद करेंगे। इसलिए ‘पाईप लाइन’ को ‘लाइफ लाइन’ बनाने की ठानते हुए ‘आक्सीजन लंगर’ की शुरुआत की गई, ताकि आक्सीजन के छोटे सिलेंडरो को भरवाने के लिए महामारी में हो रही मारामारी और कालाबाजारी से आम आदमी को राहत मिल सके।

यहां सामाजिक दूरी का पालन करवाते हुए लोगों के ऑक्सीजन सिलेंडर भरवाए जा रहे हैं। दक्षिण दिल्ली के सैकड़ों कोविड मरीजों के घर-घर तक पिछले कई दिनों से लंगर भेज रही गुरुद्वारा सिंह सभा -ग्रेटर कैलाश पार्ट 1 यानी पहाड़ी वाला गुरुद्वारे की कमेटी ने ऑक्सीजन की कमी से तड़प रहें मरीजों के लिए यह व्यवस्था विशेष तौर पर शुरू की है। उम्मीद की जानी चाहिए कि इस तरह के गुरुद्वारे से सीख लेते हुए अन्य सामाजिक संस्थाएं भी महामारी के दौर में लोगों की मदद के लिए आगे आएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *