NATIONAL

पीएम मोदी का कारगिल दौरा, राजीव गांधी के जमाने की हुई बात

हमारा पड़ोसी पाकिस्तान हमेशा हमें जख्म देने की कोशिश करता है, लेकिन हर बार उसे मुंह की खानी पड़ती है. 1999 के मई महीने में पाकिस्तान ने कारगिल की चोटी पर कब्जा कर भारत पर हमल किया

हमारा पड़ोसी पाकिस्तान हमेशा हमें जख्म देने की कोशिश करता है, लेकिन हर बार उसे मुंह की खानी पड़ती है. 1999 के मई महीने में पाकिस्तान ने कारगिल की चोटी पर कब्जा कर भारत पर हमल किया, लेकिन तीन महीने की जंग और 490 सैनिकों की शहादत के बाद हमारे वीर सैनिकों ने पाकिस्तान को भारत की जमीन से खदेड़ दिया. कारगिल की उसी जीत को विजय दिवस के तौर पर मनाया जाता है. विजय दिवस के मौके पर पीएम मोदी कारगिल के द्रास सेक्टर पहुंचे. उन्होंने देश के लिए शहीद हुए वीरों को याद किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने अग्निपथ योजना का भी जिक्र किया.

पीएम मोदी ने विपक्षी पार्टियों को भी निशाने पर लिया, उन्होंने कहा कि ‘कुछ लोग’ इस योजना को लेकर देश को भ्रमित कर रहे हैं. उन्होंने देश को बोफर्स घोटाला याद दिया जो कांग्रेस कि सत्ता के वक्त का घोटाला था. पीएम मोदी ने कहा कि जिन लोगों ने डिफेंस घोटाला किया वही लोग आज अग्निपथ योजना की बुराई कर रहे हैं. जब्कि  अग्निपथ योजना का लक्ष्य देश की सेनाओं को युवा बनाना है. देश को सैन्य मोर्चे पर पहले से मजबूत बनाना है.

पीएम मोदी ने कहा, ‘सेना द्वारा किए गए जरूरी सुधारों का एक उदाहरण अग्निपथ स्कीम भी है. दशकों तक, संसद से लेकर अनेक कमिटी में सेनाओं को युवा बनाने पर चर्चाएं होती रही हैं. भारत के सैनिकों की औसत आयु ग्लोबल से ज्यादा होना, चिंता बढ़ाता रहा है. ऐसे में अग्निपथ योजना के जरिए देश ने इस चिंता को एड्रेस किया है.’

कारगिल विजय दिवस पर अग्निपथ योजना का का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि हम राजनीति के लिए नहीं राष्ट्र नीति के लिए काम करते हैं, उन्होंने कहा कि हमारे लिए राष्ट्र और उसकी सुरक्षा सबसे उपर है. देश की 140 करोड़ जनता शांति से रहे यही हमारे लिए सर्वोपरी है. कांग्रेस के साथ दूसरे विपक्षी दलों का नाम लिए बिना मोदी ने कहा कि जो लोग देश के युवाओं को गुमराह कर रहे हैं, उनका इतिहास साक्षी है कि उन्हें सैनिकों की कोई परवाह नहीं है. ये वही लोग हैं, जिन्होंने वन रैंक वन पेंशन पर झूठ बोला था. हमारी सरकार है, जिसने वन रैंक वन पेंशन लागू की.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button