Top News

ये है आज की 10 बड़ी खबरें !

टीम इंडिया ने 17 साल बाद टी20 विश्व कप का खिताब जीता है. भारत ने पहली बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 में यह खिताब जीता था.

1.टीम इंडिया ने 17 साल बाद टी20 विश्व कप का खिताब जीता है. भारत ने पहली बार महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 में यह खिताब जीता था. लेकिन अब रोहित शर्मा ने एक बार फिर से फैंस के सपने को साकार कर दिया है.और साऊथ अफ्रीका को 7 रन से हरा दिया है रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल तक भी पहुंची थी. लेकिन यहां उसे हार का सामना करना पड़ा था. हालांकि इस बार रोहित ने फैंस को निराशा नहीं किया और टीम को चैंपियन बनाया.

2.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय क्रिकेट टीम के जीतन के बाद क्रिकेट टीम से फोन पर बात की और पूरी टीम को बधाई दी. उन्होंने रोहित शर्मा को उनकी शानदार कप्तानी के लिए बधाई दी और उनके टी20 करियर की सराहना की. उन्होंने फाइनल में विराट कोहली की पारी और भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान की भी सराहना की. PM ने हार्दिक पांड्या को उनके अंतिम ओवर और सूर्यकुमार यादव को उनके कैच के लिए सराहा. उन्होंने जसप्रीत बुमराह के योगदान की भी तारीफ की. PM ने राहुल द्रविड़ को भारतीय क्रिकेट में उनके योगदान के लिए भी धन्यवाद दिया.

3. उसी के साथ नयी सरकार बनने के बाद पीएम मोदी ने अपनी मन की बात का फर्स्ट एपीसोड जारी किया है पीएम मोदी ने कहा कि आज 30 जून को आकाशवाणी का संस्कृत बुलेटिन अपने प्रसारण के 50 साल पूरे कर रहा है. 50 वर्षों से लगातार इस बुलेटिन ने कितने ही लोगों को संस्कृत से जोड़े रखा है. मैं ऑल इंडिया रेडियो परिवार को बधाई देता हूं. उन्होंने बताया कि बेंगलुरू में एक पार्क है- कब्बन पार्क. इस पार्क में यहां के लोगों ने एक नई परंपरा शुरू की है. यहां हफ्ते में एक दिन, हर रविवार बच्चे, युवा और बुजुर्ग आपस में संस्कृत में बात करते हैं.

4.भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली ने टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने का ऐलान किया है. इस पर बात करते हुए रोहित शर्मा ने कहा, “जब मुझे अंदर से जो सही लगता है मैं वह करने की कोशिश करता हूं. जब भी मैंने टीम की कप्तानी की है, मेरा यही स्वभाव रहा है. मैं जो अंदर से महसूस करता हूं, वही करना चाहता हूं. मैं अतीत और भविष्य के बारे में ज्यादा नहीं सोचता. मैंने नहीं सोचा था कि मैं टी20 से संन्यास ले लूंगा, लेकिन ऐसी स्थिति आई और मुझे लगा कि यह मेरे लिए बिल्कुल सही स्थिति है. कप जीतकर अलविदा कहने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता.”

5. दिल्ली मेट्रो ने एक नया रिकोर्ड बनाया है.DMRC ने शुक्रवार को 69 लाख से ज्यादा यात्रियों ने यात्रा की जानकारी दी है . दिल्ली NCR में भारी बारिश के बावजूद मेट्रो सेवाएं बिना किसी बाधा के 99.95 फीसदी समय के साथ संचालित की गईं. दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है . DMRC ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर बताया कि 28 जून 2024 को 69,36,425 यात्रियों ने यात्रा की

6.बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव ने आपातकाल के काले दिनों को याद किया। साथ ही कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने कई नेताओं को जेल में डाला था लेकिन कभी उनके साथ दुर्व्यवहार नहीं किया. लालू ने सोशल मीडिया पर लिखा, ‘मैं संचालन समिति का समन्वयक था, जिसे जयप्रकाश नारायण ने तत्कालीन प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी द्वारा लगाए गए आपातकाल के खिलाफ आंदोलन को आगे बढ़ाने के लिए बनाया था। मैं सुरक्षा रखरखाव अधिनियम के तहत 15 महीने से अधिक समय तक जेल में था। न तो इंदिरा गांधी और न ही उनके मंत्रियों ने हमें “राष्ट्र-विरोधी” या “देशद्रोही” कहा।

7.उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या में 14 किलोमीटर लंबे राम पथ के निर्माण और सड़क के नीचे सीवर लाइन बिछाने में घोर लापरवाही बरतने के आरोप में लोक निर्माण विभाग (PWD) एवं उत्तर प्रदेश जल निगम के छह अधिकारियों को निलंबित कर दिया है. इस बीच, फैजाबाद से नवनिर्वाचित लोकसभा सांसद अवधेश प्रसाद ने शनिवार को अयोध्या में 14 किलोमीटर लंबे राम पथ के निर्माण और सड़क के नीचे सीवर लाइन बिछाने में घोर लापरवाही के लिए उच्च स्तरीय जांच की मांग की.

8.परीक्षा से 12 घंटे पहले नीट पीजी परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. तब से लेकर अब तक कैंडिडेट्स को नई एग्जाम डेट रिलीज होने का इंतजार है. ये इंतजार जल्द ही पूरा हो सकता है. इस बारे में यूनियन एजुकेशन मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान का कहना है कि नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन कल यानी 1 जुलाई 2024 या उसके अगले दिन 2 जुलाई 2024 के दिन नीट पीजी परीक्षा की नई तारीख का ऐलान कर देगा.

9.देशभर में मानसून पूरी तरह से आ चुका है. उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक झमाझम बारिश देखने को मिल रही है, जिसकी वजह से कई जगहों पर जलजमाव भी हो रहा है.भारतीय मौसम विभाग ने बताया है कि पूर्वी भारत से लेकर पश्चिमी भारत तक और उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत तक के राज्यों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है. उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, दिल्ली-एनसीआर, तमिलनाडु, कर्नाटक जैसे राज्यों में बहुत ज्यादा बारिश होने वाली है.

10.राधिका की शादी 12 जुलाई को मुंबई में होने वाली है, जिसमें देश-विदेश की कई मशहूर हस्तियां शामिल होते हुए नजर आ सकती हैं। अब शादी से कुछ दिनों पहले अंबानी फैमिली अंड प्रिविलेज्ड लोगों के लिए सामूहिक विवाह समारोह का आयोजन करने वाली है। इस समारोह में मुकेश अंबानी और उनकी पत्नी नीता के साथ पूरा अंबानी परिवार मौजूद रहने वाला है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button