NATIONAL

Budget में क्या-क्या हुआ सस्ता, सरकार कहां किया रियायत का ऐलान

बजट पर पूरे देश की नजर थी, लोग ये जानने के लिए बेताब थे कि बजट के बाद कौन सी चीजे सस्ती होगीं और कौन सी महंगी. सस्ते और महंगे का सवाल इसलिए बड़ा है

बजट पर पूरे देश की नजर थी, लोग ये जानने के लिए बेताब थे कि बजट के बाद कौन सी चीजे सस्ती होगीं और कौन सी महंगी. सस्ते और महंगे का सवाल इसलिए बड़ा है क्योंकि इसका सीधा असर आपकी हमारी जेब पर पड़ता है. बजट पेश होने से पहले सब इसी बात पर चर्चा कर रहे थे कि इस बार निर्मला सीतारमण किन चिजो पर रियायत दे सकती है. और बहुत हद तक वित मंत्री निर्मला सितारमण लोगों की उम्मीद से मिलता जुलता बजट पेश कर में कामयाब भी रही.

वित मंत्री निर्मला सितारमण
वित मंत्री निर्मला सितारमण

वित मंत्री निर्मला सितारमण ने अपनी बजट स्पीच में बताया कि सोने-चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटकर 6 फीसदी की गई है, कस्मट ड्यूटी को कम करने से इसका सीधा असर सोने के बाजार मुल्य पर पड़ेगा. यानी आने वाले दिनों में सोना सस्ता हो सकता. इसके साथ ही प्लेटिनम पर भी कस्टम ड्यूटी घटाई गई है, जिसके बाद ये भी सस्ते होने वाला है.वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण में सोना और चांदी के ऊपर कस्टम ड्यूटी को घटाकर 6 फीसदी करने का प्रस्ताव किया है. सरकार के इस फैसले के अमल में आने के बाद सोना, चांदी और प्लैटिनम की कीमतें घट सकती हैं.

इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया कि मोबाइल फोन पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 15 फीसदी तक घटा दिया गया है. इसके चलते अब मोबाइल फोन की कीमत में कटौती देखने को मिलेगी.

वहीं सोलर एनर्जी पर फोकस करते हुए सोलर पैनल और लिथियम बैटरी के सस्ता होने की भी बात कही गई है. इसके अलावा ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स यानी TDS दर 1 फीसदी से घटकर 0.1 फीसदी की गई है. यानी इसे लगभग शून्य  कर दिया गया है.

हेल्थ सेक्टर से जुड़ा एक और बड़ा ऐलान किया गया, वित्त मंत्री ने कहा कि कैंसर के इलाज की तीन दवाओं को मूल सीमा शुल्क से छूट दी जाएगी. एक्स-रे मशीनों में इस्तेमाल होने वाले एक्स-रे ट्यूब और फ्लैट पैनल डिटेक्टरों पर बेसिक कस्टम ड्यूटी में भी बदलाव किया जाएगा. आसान शब्दों में समझे तो इनकी कीमतों में भी कमी आएगी.

आइए अब आपको प्वाइच में बताते हैं कि क्या हुआ है सस्ता

  1. मोबाइल
  2. सोलर पैनल
  3. लेदर प्रोडक्ट
  4. ज्वेलरी (सोना, चांदी, हीरा, प्लेटिनम)
  5. स्टील और लोहा
  6. इलेक्ट्रॉनिक्स
  7. फुटवियर
  8. कैंसर की दवाइयाँ

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button