हरियाणा

अग्निवीर और किसान के लिए खुशखबरी,सरकार ने किया सौगात का ऐलान!

हरियाणा सरकार ने प्रदेश की जनता के लिए बड़े तोहफे का ऐलान कर दिया है. नायब सिंह सैनी की सरकार ने अग्निवीरों को लेकर बड़ा ऐलान किया है

हरियाणा सरकार ने प्रदेश की जनता के लिए बड़े तोहफे का ऐलान कर दिया है. नायब सिंह सैनी की सरकार ने अग्निवीरों को लेकर बड़ा ऐलान किया है. सराकर की ओर से कहा गया है कि अग्निवीरों को सरकारी नौकरी में 10 फीसदी रिजरवेशन मिलेगा. मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का कहना है कि हमारी सरकार ने हरियाणा में अग्निवीरों को प्रदेश सरकार द्वारा भर्ती किए जाने वाले कांस्टेबल, माइनिंग गार्ड, फोरेस्ट गार्ड, जेल वार्डन और एसपीओ की सीधी भर्ती में 10 फीसदी आरक्षण देगी.

मुख्यमंत्री नायब सिंह सौनी ने कहा कि कांग्रेस अग्निवीर योजना को लेकर गलत प्रचार कर रही है. उन्होंने कहा कि अग्निवीर योजना युवाओं के लिए भविष्य को लेकर बनाई गई योजना है. इसमें युवाओं की 4 सालों की मेहनत बेकार नहीं जाएगी. उनके लिए पुलिस और फॉरेस्ट जैसी जहर पर डायरेक्ट भर्ती प्रावधान किया गया है. इसके लिए 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा. युवाओं को ग्रुप सी और डी में 3 तीन साल आयु सीमा की छूट मिलेगी. हरियाणा सरकार पहले बैच के लिए पांच साल की छूट प्रस्तावित कर रही है. अगर कोई निजी कंपनी किसी अग्निवीर को 30 हजार रुपये वेतन देती है तो सरकार उस कंपनी को 60 हजार रुपये की सालाना सब्सिडी देगी. अग्निवीरों को आर्म्स लाइसेंस भी दिया जाएगा. इसके साथ ही अगर अग्निवीर अपना बिजनेस शुरु करना चाहता है तो सरकार की ओर से 5 लाख रुपये तक का बिना ब्याज का लोन दिया जाएगा.

आम लोगों की बात करते हुए सीएम नायब सैनी ने सड़क दुर्घटना को लेकर भी घोषणा की है. केंद्र सरकार की तरह ही हरियाणा भी योजना शुरू कर रहा है. सड़क दुर्घटना में मृतक के परिजनों को हरियाणा सरकार की ओर से मुआवजा दिया जाएगा, और घायल व्यक्ति का सरकारी या प्राइवेट अस्पताल में इलाज करवाया जाएगा. ये खर्चा हरियाणा रोड सेफ्टी योजना से होगा. इसको लागू करने के लिए एक स्थाई समिति बनाई जाएगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button