Top Newsदिल्लीराज्यराष्ट्रीय न्यूज

हरियाणा: किसान नेता ने पंचायत चुनावों के लिए भाजपा के अभियानों के दौरान करनाल की बर्बरता को दोहराया

रविवार को एक महापंचायत को संबोधित करते हुए, भारतीय किसान यूनियन हरियाणा इकाई के नेता गुरनाम सिंह चादुनी ने किसानों से भाजपा नेताओं का स्वागत करने के लिए 'करनाल घटना' को दोहराने के लिए कहा

पंजाब के बाद, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को हरियाणा के उन किसानों के विरोध का सामना करना पड़ सकता है, जिन्होंने राज्य में चार बड़े महापंचायतों का आयोजन किया है, ताकि वे तीन विवादास्पद कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ अपनी चिंताओं को उठा सकें।

रविवार को एक महापंचायत को संबोधित करते हुए, भारतीय किसान यूनियन हरियाणा इकाई के नेता गुरनाम सिंह चादुनी ने किसानों से भाजपा नेताओं का स्वागत करने के लिए ‘करनाल घटना’ को दोहराने के लिए कहा। चादुनी उस घटना का जिक्र कर रहे थे जब प्रदर्शनकारियों द्वारा भाजपा के मंच को तोड़ दिया गया था।चुनाव हरियाणा में भी होते हैं। जब वे [भाजपा] रैलियों के लिए आते हैं, वोट मांगते हैं और गांवों में प्रचार करते हैं, तो किसानों द्वारा किए गए बलिदानों को याद करें … जैसा कि आपने करनाल में खट्टर साहब के साथ किया था,चादुनी ने कहा।

गुरनाम सिंह चादुनी ने कहा कि किसान अपनी रोटी और मक्खन बचाने के लिए लड़ रहे थे, क्योंकि नए कानूनों से उनके उड्डयन को छीनने का लक्ष्य रखा जा रहा था।

“हमारे कृषि निगमों द्वारा अधिग्रहण किए जाने की संभावना है। कॉरपोरेट 65 प्रतिशत लोगों को रोजगार मुहैया कराएंगे, जिसमें किसान, मजदूर और व्यापारी शामिल हैं।”

किसान यूनियन नेता ने विरोध प्रदर्शन के दौरान किसान की मौतों का मज़ाक बनाने के लिए केंद्र सरकार और हरियाणा के कृषि मंत्री जय प्रकाश दलाल को भी फटकार लगाई।

“हम अपने रोजगार को बचाने के लिए सड़कों पर बैठे हैं। विरोध प्रदर्शन के दौरान लगभग 250 लोगों ने अपने जीवन का बलिदान दिया है। प्रधानमंत्री कम से कम किसान मौतों के बारे में चिंतित हैं,” चादुनी ने कहा।

तीन विवादास्पद कृषि कानूनों के बारे में बोलते हुए, चादुनी ने कहा कि ये कानून “कुछ लोगों के स्वामित्व वाले चुनिंदा गोदाम में देश के भोजन को बंद कर देंगे, जो कि अपनी उपज को फेंकने वाली कीमतों पर खरीदेंगे, जिसका मतलब है कि उत्पादकों और खरीदार दोनों रोएंगे।”

रविवार की महापंचायत को बीकेयू के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने भी संबोधित किया, जिन्होंने अब घोषणा की है कि अगली महापंचायत में केवल युवा किसान ही शामिल होंगे।

किसान यूनियनों ने अब अपनी रणनीति बदल दी है और पंजाब और हरियाणा में किसान महापंचायतों का आयोजन कर रहे हैं। उन्होंने अब घोषणा की है कि महापंचायत का आयोजन मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र सहित अन्य राज्यों में भी किया जाएगा।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हाल ही में राकेश टिकैत को विरोध के नाम पर किसानों को गुमराह करने के लिए नारा दिया था और उन्हें अपने राज्य यानी उत्तर प्रदेश में रहने की सलाह दी थी।

यहां यह उल्लेखनीय है कि 10 जनवरी को मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर को अपने किसान महापंचायत को रद्द करने के लिए मजबूर किया गया था जब प्रदर्शनकारियों ने करनाल में कार्यक्रम स्थल पर हंगामा किया था।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button