Lifestyle

Chhath Puja 2022: नहाय खाय के साथ आज से शुरू हुआ सूर्य उपासना का महापर्व छठ…

यह महापर्व सनातन की "सर्वे भवन्तु सुखिन:, सर्वे संतु निरामया…" के मूल-मंत्र को मूर्त रूप देने वाला एक ऐसा अनुष्ठान...

DESK:  दिवाली खत्म होने के बाद छठ पूजा शुरू हो जाती है। छठ का त्योहार पूरे भारत में व्यापक रूप से मनाया जाता है। यह भगवान सूर्य और छटी मैया, जिन्हें भगवान उषा के नाम से भी जाना जाता है, की आराधना का सम्मान करने वाला उत्सव है। झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे राज्य पूजा करते हैं। भारत में पुरुष और महिला दोनों इस व्रत का पालन करते हैं। इस बार 28 अक्टूबर से छठ की शुरुआत हो रही हैं। इस साल 30 अक्टूबर 2022 को अर्घ दिया जायेगा। अपने बच्चों को अच्छा स्वास्थ्य, सफलता और लंबी उम्र देने के प्रयास में महिलाएं 36 घंटे तक बिना पानी पिए उपवास करती हैं।

भोजपुरी ,हिन्दी ,गुजराती ,मराठी , राजस्थानी ,बंगाली ,उड़िया ,तमिल, तेलगु ,की भाषाओं की पूरी फिल्म देखने के लिए इस लिंक को क्लीक करे:-http://www.aaryaadigital.com/ आर्या डिजिटल OTT पर https://play.google.com/store/apps/de... लिंक को डाउनलोड करे गूगल प्ले स्टोर से

28 अक्टूबर को नहाय- खाय होगा और जिसके बाद 29 अक्टूबर को खरना व 30 को पहला अर्घ दिया जायेगा। जिसके बाद 31 अक्टूबर को सुबह का अर्घ देकर ये पूजा सम्पन्न मानी जाती हैं। छठ पूजा 2022 की चार दिनों की प्रासंगिकता के बारे में यहां देखें :

दिन 1- नहाय खाय

छठ के पहले दिन, जो लोग अपने परिवार के साथ उपवास कर रहे हैं, उन्हें कुछ भी खाने की अनुमति नहीं है। उपवास की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, उन्हें पवित्र वस्त्र धारण करना चाहिए और स्वच्छ वस्त्र धारण करना चाहिए। पहले दिन का भोग घीए, लौकी की सब्जी, कद्दू चावल और चना दाल से बनता है।

दिन 2- खरना

दूसरा दिन प्रसाद को समर्पित होता है, जैसे साथी चावल और गुड़ से बनी खीर। तले हुए भोजन का सेवन वर्जित है। शाम की पूजा के बाद, तैयार प्रसाद को भगवान सूर्य और देवी छठी को भोग के रूप में परोसा जाता है। प्रसाद के सेवन के बाद, अनुयायी तीन दिवसीय निर्जला उपवास उपवास शुरू करते हैं, जो भोजन या पानी के सेवन के बिना मनाया जाता है।

त्योहार का तीसरा दिन ठेकुआ नामक मुख्य प्रसाद पर आधारित होता है। भक्त पड़ोसी नदी के तट पर सूर्य अर्घ्य करते हैं। प्रसाद विशेष रूप से गेहूं, गुड़ और घी का उपयोग करके बनाया जाता है और कभी भी नमकीन नहीं होता है। पूजा के तीसरे दिन ठेकुआ के अलावा अतिरिक्त फल भी चढ़ाए जाते हैं।

भोजपुरी ,हिन्दी ,गुजराती ,मराठी , राजस्थानी ,बंगाली ,उड़िया ,तमिल, तेलगु ,की भाषाओं की पूरी फिल्म देखने के लिए इस लिंक को क्लीक करे:-http://www.aaryaadigital.com/ आर्या डिजिटल OTT पर https://play.google.com/store/apps/de... लिंक को डाउनलोड करे गूगल प्ले स्टोर से

दिन 4- पारन दिन

छठ के चौथे और अंतिम दिन, जिसे पारन दिन के नाम से जाना जाता है, भक्त उगते सूरज को अर्घ्य देकर उपवास रखते हैं। उपवास के इस अंतिम दिन, उपासक ठेकुआ और प्रसाद बांटकर अपना उपवास तोड़ते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button