Top Newsउत्तराखंड

बिजली की चोरी रोकने को रुड़की और हल्द्वानी से शुरू होगी स्मार्ट मीटर लगाने की मुहिम

मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के बिजली की चोरी रोकने के लिए सभी प्रमुख शहरों में स्मार्ट मीटर लगाने के निर्देशों को अमलीजामा पहनाने की तैयारी की जा रही है। पहले चरण में दो शहरों रुड़की और हल्द्वानी से यह योजना शुरू की जाएगी।

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के बिजली की चोरी रोकने के लिए सभी प्रमुख शहरों में स्मार्ट मीटर लगाने के निर्देशों को अमलीजामा पहनाने की तैयारी की जा रही है।

पहले चरण में दो शहरों रुड़की और हल्द्वानी से यह योजना शुरू की जाएगी। ऊर्जा सचिव राधिका झा ने स्मार्ट मीटर के संबंध में उक्त प्रस्ताव ऊर्जा निगम की बोर्ड बैठक में रखने के निर्देश दिए हैं।

प्रदेश में बिजली चोरी पर अंकुश लगाने की चुनौती ऊर्जा निगम के सामने है। हालांकि बीते वर्षों में इस दिशा में किए गए प्रयासों को कुछ हद तक कामयाबी भी मिली है। चालू वित्तीय वर्ष में लाइन लास में एक फीसद कमी आई है।

बावजूद इसके कुछ स्थानों पर लाइन लास कम करने की चुनौती बरकरार है। इसीवजह से मुख्यमंत्री ने सभी प्रमुख शहरों में स्मार्ट मीटर लगाने पर जोर दिया था। इस दिशा में काम प्रारंभ कर दिया गया है।

ऊर्जा सचिव राधिका झा के मुताबिक पहले चरण में दो शहरों में स्मार्ट मीटर लगाए जाएंगे। इन शहरों से मिले फीडबैक के आधार पर राज्य के अन्य शहरों में भी इस योजना को लागू किया जाएगा।

पहले चरण में रुड़की और हल्द्वानी में बिजली उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर से जोड़ा जाएगा। रुड़की में तकरीबन ढाई लाख और हल्द्वानी में सवा लाख उपभोक्ताओं को स्मार्ट मीटर से जोड़ने की योजना है। इसके बाद अन्य स्थानों में भी इस योजना को आगे बढ़ाया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button