NATIONAL

1 जुलाई से फिर क्रेडिट कार्ड में हुए बदलाव ?

1 जुलाई से एसबीआई आईसीआईसीआई सिटी बैंक HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड में बैंको ने बदलाव किये है इन सभी बैंको ने क्रेडिट कार्ड में बादलाव किया है

हर महीने की पहली तारीख को देश में कुछ न कुछ बदलाव देखने के लिए मिलते है जिसका जिसका सीधा असर आपके घर से लेकर आपकी जेब पर पड़ता है 1 जुलाई से क्रेडिट कार्ड में लगने वाले नियमो में बदलाव हुए है क्रेडिट कार्ड का इस्तमाल लोग शॉपिंग करने,ट्रांजेक्शन करने में किया जाता है 1 जुलाई से एसबीआई आईसीआईसीआई सिटी बैंक HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड में बैंको ने बदलाव किये है इन सभी बैंको ने क्रेडिट कार्ड में बादलाव किया है

एसबीआई क्रेडिट कार्ड के नियम में बदलाव किया है
एसबीआई कार्ड ने घोषित कर दिया है कि अब किसी भी तरह के सरकारी ट्रांजैक्शन पर 1 जुलाई 2024 से ग्राहकों को रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलेगा. वहीं कुछ एसबीआई कार्ड पर इस सुविधा को 15 जुलाई 2024 से बंद किया जा रहा है.

इसी के साथ आईसीआईसीआई बैंक ने भी क्रेडिट कार्ड के नियम में चेंज किया है
आईसीआईसीआई बैंक ने भी 1 जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड से जुड़े नए नियमों को लागू करने का फैसला किया है. अब आईसीआईसीआई कार्ड धारकों को कार्ड रिप्लेसमेंट के लिए 100 रुपये के बजाय 200 रुपये का शुल्क देना होगा. इसके साथ ही चेक और कैश पिकअप पर लगने वाले 100 रुपये के चार्ज बंद होने जा रहे हैं. वहीं चार्ज स्लिप रिक्वेस्ट पर 100 रुपये के चार्ज को भी बंद कर दिया गया है. चेक वैल्यू का पर लगने वाले 1 फीसदी चार्ज यानी 100 रुपये को भी बंद करने का फैसला किया है. इसके साथ ही अब डुप्लीकेट स्टेटमेंट रिक्वेस्ट पर 100 रुपये की फीस को भी बंद कर दिया गया है.

सिटी बैंक क्रेडिट कार्ड के नियम
एक्सिस बैंक ने सिटीबैंक क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों को 15 जुलाई 2024 तक सभी तरह के माइग्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए कहा है. बैंक ने ग्राहकों को ईमेल के जरिए इसकी सूचना दी है.

HDFC बैंक के क्रेडिट कार्ड के नियम
एचडीएफसी बैंक भी अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव करने जा रहा है. यह नियम 1 अगस्त 2024 से लागू हो जाएगा. HDFC बैंक लिमिटेड के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को CRED, Paytm,Cheq,MobiKwik,और Freecharge,जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करने पर अब ज्यादा चार्ज देना पड़ेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button