उत्तर प्रदेश

बड़ौदा यूपी बैंक के कार्यक्रम का सीएम योगी ने किया शुभारंभ, कहा-प्रदेश की दशा और दिशा दोनों बदल रही है

कहा- कोरोना काल मे कृषि क्षेत्र के बाद प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सर्वाधिक योगदान ओडीओपी से जुड़े परम्परागत उद्यमों ने दिया है

गोरखपुर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार को गोरखपुर जिले के नुमाइश ग्राउंड में पहुंचकर बड़ौदा यूपी बैंक के कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

इस दौरान अपने संबोधन में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योगों (एमएसएमई) की जान तथा आत्मनिर्भरता का आधार है। कोरोना काल मे कृषि क्षेत्र के बाद प्रदेश की अर्थव्यवस्था में सर्वाधिक योगदान ओडीओपी से जुड़े परम्परागत उद्यमों ने दिया है। सरकार ग्रामीण क्षेत्र में वित्तीय समावेशन के साथ गांव के गरीब, किसान, महिला, नौजवान को जोड़ने का कार्य कर उन्हें आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने में जुटी है। पीएम मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को 2024 तक 5 ट्रिलियन यूएस डॉलर का करने का लक्ष्य तय किया है, इसी कड़ी में हमे यूपी को 1 ट्रिलियन यूएस डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाना है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले गरीब नौजवान बेरोजगारों को बड़ौदा बैंक ऋण वितरित कर रहा है। इससे सर्वांगीण विकास होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2014 के बाद से ग्रामीण क्षेत्रों के रहने वाले नौजवानों, गरीबों और बेरोजगारों को प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत लाभ मिल ही रहा है। साथ ही साथ उनका कार्य भी विस्तृत रूप से चल रहा है। उत्तर प्रदेश की सरकार गरीबों, नौजवानों और बेरोजगारों के रोजगार के लिए प्रतिबद्ध है।

उन्होंने कहा कि आज हमें प्रसन्नता है कि प्रदेश की दशा और दिशा दोनों धीरे-धीरे बदल रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनधन खाते में 3 महीना लगातार ₹500 उन गरीबों को भेजा जो मजदूरी कर कर अपना परिवार चलाते थे। जन-धन खाते का सही उपयोग आम जनता की भलाई के लिए किया जा रहा है। इसके पहले अगर उत्तर प्रदेश के प्रति व्यक्ति आय की बात करें तो प्रति व्यक्ति आय विगत 4 वर्षों में बढ़ी है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button