NEWSराष्ट्रीय न्यूजवीडियो

अनोखी ड्रेस में दिखेंगे राम मंदिर के पुजारी, कपड़ों समेंत बदले कई नियम

अयोध्या के श्री राम मंदिर को लेकर ट्रस्ट ने नया नियम लागू किया है, ये नियम ड्रेस कोड को लेकर है। जो 1 जुलाई से लागू हो गया है। नए ड्रेस कोड के मुताबिक गर्भगृह में पुजारी के कपड़ो के रंग में बदलाव किया गया है

अयोध्या के श्री राम मंदिर को लेकर ट्रस्ट ने नया नियम लागू किया है, ये नियम ड्रेस कोड को लेकर है। जो 1 जुलाई से लागू हो गया है। नए ड्रेस कोड के मुताबिक गर्भगृह में पुजारी के कपड़ो के रंग में बदलाव किया गया है, पहे जहां पुजारी के कपड़े पीले रंग के हुआ करते थे, वही अब पुजारी के कपड़ो का रंग पीला होगा. इससे पहले पुजारी के कपड़ों का रंग भगवा रंग हुआ करता था।

राम मंदिर में मुख्य पुजारी के साथ चार सहायक पुजारी के तौर पर प्रभु श्री राम की सेवा कर रहे है। वहीं प्रत्येक सहायक पुजारी के साथ पांच प्रशिक्षु पुजारी रखे गए हैं। ये सभी पुजारी सुबह 3.30 से लेकर रात 11 बजे के बीच तक पांच-पांच घंटे बारी-बारी से अपनी सेवाएं देते हैं। मंदिर प्रशासन ने इसके साथ ही भक्तों और पुजारी को मंदिर परिसर में मोबाइल ले जाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है।

वहीं देश की धर्म नगरी काशी में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सुविधाएं दी जा रही है। काशी में ना सिर्फ देश के बल्कि विदेशी मेहमान भी आते हैं। इन्हीं सब बातों को ध्यान में रखते हुए पर्यटन विभाग ने खास सुविधाएं भी देने की तैयारी में है। इसके लिए सर्वे भी कराया जा रहा है। इसके तहत काशी के प्रसिद्ध मंदिरों की जानकारी को ऑनलाइन करने की तैयारी है।

पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए यूपी के पर्यटन विभाग ने जिले में स्थित करीब 700 धार्मिक स्थलों के renovation कराने की तैयारी है। इस धार्मिक स्थलों में शामिल जैन, बौद्ध और हिंदू मंदिर के अलावा गुरु द्वारे भी शामिल हैं। Renovation के दौरान मंदिरों से जुड़े साहित्य को भी ऑनलाइन करने की तैयारी है। इसके लिए मंदिरों में QR Code लगाया जाएगा। QR Code लगने के बाद मंदिर से जुड़ी सारी जानकारी आपके मोबाइल फोन पर आ जाएगी।

दो चरणों में शुरू होने वाले इस कार्य के पहले चरण में 300 मंदिरों का renovation किया जा चुका है। इसके अलग चरण में 700 धार्मिक स्थलों का मरमत कराई जाएगा। इससे पर्यटन का भी विकास होगा साथ ही जिले को भी व्यवस्थित किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button