aaryaa newsBIG BOSS 16

पढ़िये 2 मिनट में 12 जुलाई की 10 बड़ी खबरें

भाजपा की 14 जुलाई को होने जा रही प्रदेश कार्यसमिति में पेश होने वाले राजनीतिक प्रस्ताव की बानगी कुछ ऐसी ही होगी। इसमें सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के एजेंडे पर आगे बढ़ने की झलक भी दिखेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरी बार देश की सत्ता सौंपने के लिए भाजपा देश-प्रदेश की जनता का आभार जताएगी। पार्टी यूपी में अपेक्षित चुनाव परिणाम न आने से उबरी हताशा को छोड़ नये संकल्पों के साथ आगे बढ़ेगी। भाजपा की 14 जुलाई को होने जा रही प्रदेश कार्यसमिति में पेश होने वाले राजनीतिक प्रस्ताव की बानगी कुछ ऐसी ही होगी। इसमें सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के एजेंडे पर आगे बढ़ने की झलक भी दिखेगी। भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी इस बैठक का हिस्सा होंगे।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को बड़ी राहत देते हुए सुप्रीम कोर्ट ने अंतरिम जमानत दे दी है। केजरीवाल की गिरफ्तारी सही थी या गलत, अब इसका फैसला सुप्रीम कोर्ट की ब़ड़ी बेंच करेगी। दरअसल, अरविंद केजरीवाल की ईडी द्वारा की गई गिरफ्तारी को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल गई थी। आज फैसला सुनाते हुए कोर्ट ने केजरीवाल को अंतरिम जमानत दे दी। आम आदमी पार्टी के लिए यह बहुत बड़ी जीत मानी जा रही है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट से मिली इस राहत के बाद क्या अरविंद केजरीवाल जेल से बाहर आ पाएंगे तो इसका जवाब है नहीं।

मॉनसून की बरसात राहत के साथ आफत बनकर आई है। पिछले तीन दिनों से बदरीनाथ हाईवे के बंद होने से तीर्थ यात्री फंस गए हैं। हाईवे पर लगातार हो रहे भूस्खलन और पहाड़ी से बोल्डर गिरने के बाद लोगों की टेंशन भी कम होने का नाम नहीं ले रही है। बदरीनाथ हाईवे के लगातार तीन से बंद होने की वजह से यूपी, बिहार, गुजरात, दिल्ली सहित अन्य प्रदेशों के पर्यटक बुरी तरह से फंस गए हैं। हालांकि, प्रशासन की ओर से फंसे तीर्थ यात्रियों के लिए रहने और खाने की व्यवस्था की गई है।

एशिया के सबसे अमीर उद्योगपति मुकेश अंबानी के छोटे बेटे अनंत अंबानी आज यानी 12 जुलाई को राधिका मर्चेंट संग सात फेरे लेंगे। यह विवाह मुंबई के जियो के वर्ल्ड ट्रेड सेंटर में होगा जहां लगभग सारी तैयारियां हो चुकी है। आज होने वाले शुभ विवाह के बाद 13 जुलाई यानी शनिवार को आशीर्वाद समारोह और 14 जुलाई को ग्रैंड रिसेप्शन का आयोजन होगा। यह शादी पिछले कई महीनों से चर्चा में बनी हुई है। इसकी एक वजह यहां देश और विदेश से आने वाले मेहमान हैं।

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन और एमडी मुकेश अंबानी के सबसे छोटे बेटे अनंत अंबानी की शादी में शरीक होने के लिए पूरा लालू परिवार विशेष विमान से मुंबई के लिए रवाना हुआ. लालू प्रसाद यादव के साथ उनके बड़े बेटे तेज प्रताप, छोटे बेटे तेजस्वी, बेटी मीसा, पत्नी राबड़ी देवी और बहू भी पटना से मुंबई पहुंच रही हैं.

लखनऊ में रहीनगर, खुर्रमनगर, पंतनगर, इन्द्रप्रस्थ कालोनी तथा अबरार नगर को तोड़ना एलडीए के लिए आसान नहीं होगा। क्योंकि यहां अभी से ही भारी विरोध शुरू हो गया है। स्थानीय निवासियों ने महिलाओं को आगे कर दिया। महिलाओं ने जोरदार प्रदर्शन किया। महिलाओं ने कहा कि उनकी जमीन की रजिस्ट्री है। कोई कब्जा करके नहीं रह रही हैं। महिलाओं ने कहा कि वह मर जाएंगी लेकिन अपना घर नहीं छोड़ेगी।

पंजाब के जालंधर में देहात पुलिस द्वारा श्री खड़ूर साहिब से सांसद और खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह के भाई हरप्रीत सिंह को आइस  ड्रग्स के साथ गिरफ्तार किया है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो हरप्रीत सिंह से पुलिस ने करीब 5 ग्राम आइस बरामद की है. हरप्रीत सिंह गिरफ्तारी होने की पुष्टि जालंधर देहात पुलिस के एसएसपी अंकुर गुप्ता ने की है.

अक्षय कुमार फिल्म एक बार फिर सिनेमाघरों में पहुंच रही हैं। बॉलीवुड के ‘खिलाड़ी’ नई एनर्जी के साथ बड़े परदे पर फिल्म ‘सरफिरा’ लेकर आ रहे हैं। रिलीज की तारीख है 12 जुलाई। फिल्म की एडवांस बुकिंग पहले ही शुरू हो गई थी। फर्स्ट डे, फर्स्ट शो देखने को बेकरार प्रशंसक अपनी सीट का इंतजाम कर रहे हैं। हालांकि, ताजा आंकड़ों के मुताबिक एडवांस बुकिंग में भी अक्षय कुमार की फिल्म ज्यादा कमाल नहीं कर पाई है।

भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच गौतम गंभीर बन चुके हैं। BCCI ने उनके नाम का  आधिकारिक ऐलान कर दिया है, लेकिन अभी तक इस पर सस्पेंस बना हुआ है कि गंभीर के सपोर्ट स्टाफ में बैटिंग कोच या असिस्टेंट कोच, बॉलिंग कोच और फील्डिंग कोच के पद किसे मिलेंगे। माना जा रहा है कि अभिषेक नायर का असिस्टेंट कोच बनना लगभग तय है, जबकि गंभीर खुद बैटिंग कोच का रोल भी निभाएंगे।

रूस के साथ जंग के बीच यूक्रेन में एक अजीब ट्रेंड देखने को मिल रहा है। यहां बहुत सारे लोग डॉक्टर से अपने हाथ-पैर तोड़वा रहे हैं। इसके अलावा टेलिग्राम पर कई विज्ञापन भी दिखाई दे रहे हैं जिसमें कहा जा रहा है कि डॉक्टरों की निगरानी में फ्रैक्चर किया जाएगा। दरअसल यूक्रेन में सेना में भर्ती को लेकर नए कानून बनाए गए हैं। रूस से जंग के बीच यूक्रेन सैनिकों की कमी से जूझ रहा है। ऐसे में सेना में सेवा देने की आयु को 27 साल से घटाकर 25 साल कर दिया गया है। वहीं सेना में सेवा देने से बचने के लिए हथकंडे अपनाने वालों की सजा भी बढ़ा दी गई है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button