Top News

ये है आज की 10 बड़ी खबरें !

सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथरस पुलिस लाइन में हालात का जायजा लेने के बाद सरकारी अस्पताल में भगदड़ की घटना में घायलों से मुलाकात की। घायलों से उनका हालचाल जाना

1.उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हाथरस पहुंचे हैं। यहां वह सत्संग के दौरान मची भगदड़ में जान गंवाने वालों के परिवार से मिल रहे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ ने हाथरस पुलिस लाइन में हालात का जायजा लेने के बाद सरकारी अस्पताल में भगदड़ की घटना में घायलों से मुलाकात की। घायलों से उनका हालचाल जाना। सत्संग के दौरान मची भगदड़ में अब तक 121 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 28 लोग गंभीर रूप से जख्मी हैं।

2.हाथरस सतसंग में श्रृद्धालुओं की मौत के मामले में मुख्य प्रवचनकर्ता सूरजपाल उर्फ़ भोले बाबा के मुख्य सेवादार समेत अन्य आयोजकों के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस ने ‘मुख्य सेवादार’ कहे जाने वाले देवप्रकाश मधुकर और उस धार्मिक कार्यक्रम के अन्य आयोजकों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है, जहां भगदड़ हुई थी। एफआईआर में बाबा का नाम नहीं है।

3.उत्तर प्रदेश के हाथरस जिले में हुए सत्संग में मची भगदड़ में जनसंहार हुआ है. अब तक 121 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है और 30 से अधिक लोग घायल हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है. इस बीच हादसे का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है और एक याचिका दायर की गई है. ये याचिका वकील विशाल तिवारी ने दायर ने दायर की है. हाथरस हादसे पर अब तक कोई गिरफ्तार नहीं हुई है और स्वयंभू भोले बाबा फरार है, जिसकी खोजबीन पुलिस कर रही है.

4.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लोकसभा में अलग तरह के राजनीतिक संस्कार की बानगी पेश करते देखा गया। सदन के वेल में नारेबाजी कर रहे विपक्षी सांसदों को उन्होंने पानी पिलाया। जी हां, ये उस वक्त हुआ जब विपक्ष के सांसद पीएम मोदी के भाषण में नारेबाजी कर बाधा डाल रहे थे। इस घटनाक्रम का वीडियो फुटेज सामने आया है जो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। इंटरनेट यूजर्स प्रधानमंत्री के इस रवैये की काफी तारीफ कर रहे हैं।

5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे कार्यकाल में NSA अजित डोभाल की ताकत बढ़ गई है. केंद्र सरकार ने उनकी मदद के लिए 2 दिग्गज अधिकारियों को तैनात किया है. डोभाल की टीम में शामिल किए गए ये दोनों अफसर खुफिया मामलों के विशेषज्ञ माने जाते हैं. इन दोनों अफसरों का संबंध लंबे समय तक इंटेलिजेंस ब्यूरो और रॉ . अजित डोभाल की टीम में शामिल किए गए टीवी रविचंद्रन को Deputy National Security Advisor नियुक्त किया गया है. रविचंद्रन इससे पहले इंटेलिजेंस ब्यूरो में स्पेशल डायरेक्टर थे. इसी तरह उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और रॉ के पूर्व प्रमुख राजिंदर खन्ना को अतिरिक्त राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है.

6.उत्तर प्रदेश में अब 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तैयारी तेज हो गई है। ये सीटें विधायकों के निधन या फिर उनके सांसद चुने जाने के चलते खाली हुई हैं। इनमें से ही एक सीट मुरादाबाद की कुंदरकी भी है, जो जिया उर रहमान के इस्तीफे से खाली हुई है। रहमान अब संभल लोकसभा सीट से सपा के सांसद हो गए हैं। इस बीच सूत्रों का कहना है कि भाजपा इस सीट से किसी मुस्लिम नेता को उतारने पर विचार कर रही है।

7.मोदी के कार्यकाल में सेंसेक्स 25000 से 80000 तक पहुंच चुका है। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में भी भारतीय शेयर मार्केट रॉकेट की रफ्तार से चल रहा है. इस हफ्ते 1000 प्वाइंट उछल चुके सेंसेक्स ने आज एक नया इतिहास रच दिया। सेंसेक्स 80074 के ऑल टाइम हाई को टच कर गया है।

8.भारतीय टीम को बारबाडोस से लाने के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई ने एक स्पेशल प्लेन का अरेंजमेंट किया है। जल्द ही भारतीय टीम अपने देश आने वाली है। एयर इंडिया का एक विशाल विमान बारबाडोस में लैंड कर चुका है, जिसे देखकर कर्मचारी भी हैरान हैं। पहली बार बारबाडोस के ग्रैंटली एडम्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बोइंग 777 लैंड किया है। इसी फ्लाइट से भारतीय दल भारत आएगा।

9.रणवीर सिंह बॉलीवुड के मोस्ट एनर्जेटिक एक्टर अपने अभिनय से ऑडियंस को इम्प्रेस करते रहे हैं. बीते साल उनकी ‘रॉकी और रानी की प्रेम कहानी’ रिलीज हुई थी, जिसे अच्छा रिस्पॉन्स मिला था. पिक्चर में उनके अपोजिट आलिया भट्ट नजर आईं थी. हाल ही में उन्होंने जिस बड़ी फिल्म की शूटिंग खत्म की है, वो है ‘सिंघम अगेन’. अजय देवगन और रोहित शेट्टी की फिल्म का बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है. पहले इसे 15 अगस्त को लाया जा रहा था, पर अब डेट बदल दी गई है. खैर, इस फिल्म के बाद रणवीर सिंह के खाते में दो बड़ी फिल्में हैं. पहली- डॉन 3 और दूसरी- शक्तिमान.

10.राम मंदिर की झलक अमेरिका में भी देखने को मिलेगी।  न्यूयॉर्क में ‘भारत दिवस’ के मौके पर 18 अगस्त को होने वाली परेड में राम मंदिर की प्रतिकृति प्रदर्शित की जाएगी। इस आयोजन में न्यूयॉर्क और उसके आसपास से हजारों भारतीय अमेरिकी शामिल होंगे। विश्व हिन्दू परिषद अमेरिका (विहिप) के महासचिव अमिताभ मित्तल के अनुसाऱ मंदिर की प्रतिकृति 18 फुट लंबी, नौ फुट चौड़ी और आठ फुट ऊंची होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button