Top News

ये हैं आज की 10 बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने को बिहार के राजगीर में नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन किया. पीएम मोदी ने नालंदा के इतिहास को किया याद

1.पीएम नरेन्द्र मोदी ने प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के नए कैंपस का उद्घाटन किया। 2010 में इस विश्‍वविद्यालय की स्‍थापना होने के बाद से ही यह अस्थाई भवन में चल रहा था। जिसके बाद 2017 में नए कैंपस का निर्माण शुरू किया गया था। कार्यक्रम में 17 देशों के राजदूत भी शामिल हुए। इससे पूर्व पीएम मोदी ने प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के खंडहर का दौरा कर इसकी जानकारी ली। बिहार के राजगीर में प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के पास ही नया कैंपस बनाया गया है।

2.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने को बिहार के राजगीर में नालंदा यूनिवर्सिटी के नए कैंपस का उद्घाटन किया. इस मौके पर पीएम मोदी ने नालंदा के ध्वंस को भी याद किया. इस दौरान उन्होंने कहा, आग की लपटें ज्ञान नहीं मिटा सकतीं. पीएम मोदी ने कहा, मुझे तीसरे कार्यकाल की शपथ ग्रहण करने के बाद पहले 10 दिनों में ही नालंदा आने का अवसर मिला है. ये मेरा सौभाग्य तो है ही, साथ ही मैं इसे भारत की विकास यात्रा के एक शुभ संकेत के रूप में देखता हूं.

3.कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने को अपने भाई और सांसद राहुल गांधी को उनके जन्मदिन के मौके पर बर्थडे विश किया. प्रियंका ने राहुल को विश करते हुए कहा कि आप हमेशा मेरे दोस्त और मार्गदर्शक बने रहना. राहुल गांधी आज 54 साल के हो गए हैं. कांग्रेस नेता का जन्म 19 जून, 1970 को दिल्ली में हुआ था.

4.मुंबई के 50 से ज्यादा अस्पतालों को बम से उड़ाने की धमकी के बीच देश के 41 हवाई अड्डों को भी बम से उड़ाने की धमकी मिली. पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के अलावा चेन्नई, पटना और जयपुर सहित 41 हवाई अड्डों को कल मंगलवार को बम की धमकी वाले ई-मेल मिले, जिसके बाद जांच शुरू कर दी गई. हालांकि कि कई घंटों की जांच के बाद यह बात सामने आई कि ये सभी ई-मेल गलत थे.

5.हरियाणा मे विधानसभा चुनावो से पहले कांग्रेस को बङा झटका लगा है हरियाणा की कांग्रेस विधायक किरण चौधरी व उनकी बेटी पूर्व सांसद श्रुति चौधरी आज भाजपा में शामिल हो गई। दिल्ली में उन्होंने पार्टी का दामन थामा। इस दौरान हरियाणा के सीएम नायब सैनी, पूर्व सीएम मनोहर लाल समेत भाजपा के बड़े नेता मौजूद रहे।

6.राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का कहर जारी है. चिंता की बात यह है कि दिल्ली में हीटवेव जानलेवा हो चुकी है. लू के गर्म थपेड़ों ने हालत खराब कर दी है. आलम ये है कि लोगों का घरों से निकलना तक मुश्किल हो गया है. पिछले 72 घंटों में, राजधानी में लू के कारण पांच लोगों की मौत हो गई. दिल्ली के तीन अलग-अलग अस्पतालों में हीटस्ट्रोक के कारण पांच मौतें हुई हैं.

7.कुवैत में हुए अग्निकांड को लेकर कुवैती सरकार ने पीड़ितों की मदद का ऐलान किया है. कुवैत सरकार ने आग लगने के कारण जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को 15,000 डॉलर का मुआवजा राशि देने की घोषणा की है. मुआवजा राशि पहुंचाने के लिए संबंधित दूतावासों की मदद ली जाएगी. इस अग्निकांड में 46 भारतीयों समेत 50 लोगों की मौत हो गई थी

8.गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा पेरिस ओलंपिक से पहले ज़बरदस्त फॉर्म में हैं. उन्होंने पावो नूरमी गेम्स में गोल्ड अपने नाम किया है. फिनलैंड के तुर्कू में हुए पावो नूरमी गेम्स में नीरज ने तीसरे प्रयास में 85.97 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. उन्होंने तीसरे प्रयास में अपना बेस्ट थ्रो फेंका. नीरज ने दिखा दिया कि ओलंपिक से पहले उनके पास अच्छी फॉर्म हैं.

9.टीम इंडिया जल्द ही नए हेड कोच की घोषणा कर देगी. बीसीसीआई इसको लेकर प्रक्रिया लगभग पूरी कर ली है. एक रिपोर्ट के मुताबिक बीसीसीआई जोंटी रोड्स को टीम इंडिया का फील्डिंग कोच बनाया जा सकता है. इसको लेकर गौतम गंभीर ने रोड्स से बातचीत भी की है. अगर हेड कोच की बात करें तो इसके लिए गौतम गंभीर के साथ-साथ वूरकेरी रमन का भी इंटरव्यू लिया गया है.

10.सुपरस्टार Salman Khan इन दिनों अपनी अपकमिंग फिल्म सिकंदर को लेकर चर्चा में बने हुए हैं। मंगलवार से निर्देशक ए आर मुर्गदास की इस मूवी की शूटिंग का आगाज हो गया है। इस बीच सिकंदर  ka First Look सामने आया है सलमान खान  कि ये पिक्चर सेट से  सामने आई है जिसे खुद भाईजान ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button