Top News

ये है आज की 10 बड़ी खबरें !

AAP के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने शनिवार को केंद्र सरकार पर बड़ा हमला.भारतीय टीम को 17 साल बाद फिर से टी20 विश्व चैंपियन बनने का मौका

1.AAP के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने शनिवार को केंद्र सरकार पर बड़ा हमला बोला है. उन्होंने ED और CBI जैसी जांच एजेंसियों के एक्शन पर सरकार को घेरा है. संजय सिंह ने कहा, ‘जहां भी एजेंसियों की मनमानी देखने को मिलती है, वहां एक ही बात सुनाई देती है कि सर ऊपर से बहुत प्रेशर है. पूरा देश अब जान चुका है कि तानाशाह कौन है.

2.हाईकोर्ट पहुंचे पश्चिम बंगाल के राज्यपाल, CM ममता बनर्जी के खिलाफ दायर किया मानहानि का मुकदमा पश्चिम बंगाल के राज्यपाल सी.वी. आनंद बोस और सीएम ममता बनर्जी के बीच तनातनी लगातार बढ़ती जा रही है. अब राज्यपाल ने कलकत्ता उच्च न्यायालय में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के खिलाफ एक दिन पहले उनके द्वारा की गई उस टिप्पणी के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया है.

3.29 जून 2024 यानी आज से अमरनाथ यात्रा की शुरुआत होने जा रही है. यह यात्रा 19 अगस्त 2024 सावन पूर्णिमा रक्षाबंधन तक चलेगी. हर साल लाखों की संख्या में बाबा बर्फानी के भक्त अमरनाथ यात्रा पर जाते हैं. इस साल अमरनाथ यात्रा दो महीने तक चलेगी. अमरनाथ धाम को शिव का सबसे पवित्र और चमत्कारी स्थल माना गया है.

4.NEET पेपर लीक मामले में OSIS स्कूल के प्रिंसिपल डॉ एहसान-उल-हक और सेंटर सुप्र‍िटेंडेट इम्त‍ियाज को सीबीआई ने आज ग‍िरफ्तार कर लिया. डॉ एहसान नीट एग्जाम हजारीबाग के डिस्ट्र‍िक कोऑर्ड‍िनेटर भी थे. सीबीआई OSIS स्कूल हजारीबाग के प्रिंसिपल एहसान उल हक और वाइस प्रिंसिपल इम्तियाज आलम के साथ–साथ एक पत्रकार को भी हजारीबाग से पटना लेकर आ सकती है. सीबीआई आगे की पूछताछ पटना में करेगी.

5.अयोध्या में मानसून की पहली बारिश में विकास के तमाम दावों की हवा निकल गई. राम मंदिर तक जाने के लिए बनाया रामपथ कई जगहों से धंस गया और सड़क पर बड़े-बड़े गड्डे बन गए. जिसके बाद अब सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में रामपथ में हुए भ्रष्टाचार पर कड़ा एक्शन लेते हुए एग्जीक्यूटिव इंजीनियर ध्रुव अग्रवाल, असिस्टेंट इंजीनियर अनुज देशवाल और जूनियर इंजीनियर प्रभात पांडे को निलंबित कर दिया है. CM योगी ने पूरे मामले की जांच के आदेश दिए हैं और जल्द ही रिपोर्ट मांगी है.

6.उत्तराखंड के ग्लेशियरों के पिघलने से कई नई झीलें बन रही हैं, जिनमें से कुछ की वैज्ञानिक लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं. वैज्ञानिकों का मानना है कि इनमें से कुछ झीलें बड़े खतरे का संकेत दे रही हैं. भागीरथी कैचमेंट में स्थित खतलिंग ग्लेशियर के तेजी से पिघलने के कारण भिलंगना झील का आकार बढ़ रहा है. पिछले 47 सालों में भिलंगना झील का क्षेत्रफल 0.38 स्क्वायर किलोमीटर बढ़ा है, जो 4750 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है.

7.देश की राजधानी पहली ही बारिश में गोते लगाती हुई नज़र आई. कल (28 जून) चंद घंटे की बारिश ने पूरी दिल्ली को पानी-पानी कर दिया. वीआईपी इलाकों से लेकर आम बस्तियों तक सब बारिश में डूबने लगे. कहीं कार डूबने लगी तो कहीं लोग फंस गए. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में आज यानी 29 जून को भी बारिश का अलर्ट है. इसके साथ ही देश के कई राज्यों में बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

8.केंद्रशासित प्रदेश लद्दाख में भारतीय सेना के जवानों के साथ एक बड़ा हादसा हुआ है. सेना के जवान लद्दाख के दौलत बेग ओल्डी इलाके में नदी पार करने का टैंक अभ्यास कर रहे थे. इस दौरान अचानक से नदी का जलस्तर बढ़ गया, जिसके चलते सेना के पांच जवान बह गए. भारतीय सेना के जवानों के साथ ये हादसा चीन के साथ लगने वाली सीमा LAC के पास हुआ है. दौलत बेग ओल्डी कारकोरम रेंज में स्थित है, जहां सेना का बेस मौजूद है.

9.विक्की कौशल, तृप्ति डिमरी और एमी विर्क की रोमांटिक-कॉमेडी फिल्म ‘बैड न्यूज’ का ट्रेलर रिलीज कर दिया गया है. फिल्म का ट्रेलर कॉमेडी से भरपूर है. फिल्म की कहानी प्रेग्नेंसी और फादरहुड पर बेस्ड है. फिल्म तृप्ति डिमरी, सलोनी के किरदार में हैं, जिसे पता ही नहीं कि उसके बच्चे का पिता कौन है. वहीं विक्की कौशल, अखिल चड्ढा और एमी विर्क, गुरबीर पाजी के रोल में हैं. अखिल और गुरबीर दोनों ही अपने बच्चे के लिए कई टास्क करते दिखेंगे, जिससे वो सलोनी की नजरों में खुद को बेस्ट फादर साबित कर पाएं.

10.कप्तान रोहित शर्मा की टीम टी20 विश्व कप के फाइनल में आज दक्षिण अफ्रीका के सामने होगी। यह मैच बारबाडोस के केनसिंगटन ओवल में खेला जाएगा। 2007 की विजेता भारतीय टीम के पास 17 साल बाद फिर से टी20 विश्व चैंपियन बनने का मौका है। भारतीय टीम इंग्लैंड को 68 रन से हराकर फाइनल में पहुंची है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button