दिल्ली

कोचिंग सेंटर की मनमानी पर यूपी सरकार सख्त, बेसमेंट पर हो रही है जांच

दिल्ली के ओल्ड राजेन्द्र नगर के कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरा और 3 छात्रों की जान चली गई. छात्रो का गुस्सा फूटा और मीडिया ने ओल्ड राजेंन्द्र नगर का रूख किया

Delhi के ओल्ड राजेन्द्र नगर के कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भरा और 3 छात्रों की जान चली गई. छात्रो का गुस्सा फूटा और मीडिया ने ओल्ड राजेंन्द्र नगर का रूख किया तो पता चला कि पूरे इलाके में कितनी ही एसी बिल्डिंग है अवैध तरीके से बनाई गई है. जहां बिना परमिशन के बेसमेंट बना गया है. बेसमेंट में लाइब्रेरी है, कोचिंग की क्लास है, और रहने की जगह भी है. घटना के बाद MCD ने कई कोचिंग सेंटर पर एक्शन लिया. और इस सब के बीच यूपी की योगी सरकार कोचिंग सेंटर के खिलाफ सख्त हो गई है. UPSE की कोचिंग के लिए दिल्ली का ओल्ड राजेंद्र नगर, मुखर्जी नगर, यूपी का प्रयागराज और लखनऊ सबसे ज्यादा चर्चित है. कोंचिग का धंधा इन जगहों पर जबरदस्त फल-फूल रहा है, लेकिन 3 छात्रों की मौत के बाद सरकार और प्रशासन जाग हैं, दिल्ली में तो एक्शन हो ही रहा है, अब यूपी में भी एक्शन दिख सकता है.

यूपी में कोचिंग सेंटर के लिए ऐलान जरा सी मनमानी पर बिलडोजर एक्शन

यूपी में अब किसी और काम के लिए स्वीकृत बेसमेंट को दूसरे प्रयोग पर कार्रवाई होगी

यूपी सरकार ने आदेश जारी किया है कि अब बिना परमिशन के बेसमेंट के इस्तेमाल पर एक्शन होगा. सरकारी आदेश के मुताबिक प्राधिकरण के अफसर बेसमेंट का इन्सपैक्शन करेंगे और अगर कही गलती पाई गई तो जुर्माना और सजा भुगतनी होगी. योपी सरकार Illegal तरीके से बेसमेंट बनाने पर रोक लगाने के आदेश दिए हैं.

यूपी सरकार और प्रशासन दिल्ली में हुई घटना के बाद एक्शन में आया है, ओल्ड राजेंद्र नगर की Rau’s IAS कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में बारिश का पानी भर जाने से 3 छात्रों की मौत हो गई थी. इस मुद्दे छात्र दिल्ली की सड़कों पर उतर गए है. वहीं बीजेपी और आम आदमी पार्टी तक के नेता एक दूसरे पर आरोप लगाने, आंदोलन करने की बात कर रहे हैं.

राजेंद्र नगर में हुए हादसे की जांच में पता चला है कि बेसमेंट में लाइब्रेरी थी, जिस वक्त हादसा हुआ उस वक्त लाइब्रेरी में कई छात्र पढ़ाई कर रहे थे. बेसमेंट में इतनी तेजी से पानी भरा कि छात्रों को बाहर निकलने का मौका नहीं मिला और छात्र उसमें डूब गए.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button