Business

Dubai: भारत, पाकिस्तान या दुबई में सबसे अमीर कौन? जानिए ..

दुबई में प्रॉपर्टी को लेकर एक बड़ा खुलासा किया गया है। दुनिया भर से लोग दुबई में आकर प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं। इसमें कहा गया है कि दुबई में कई अपराधियों की संपत्तियां भी हैं।

दुबई में प्रॉपर्टी को लेकर एक बड़ा खुलासा किया गया है। दुनिया भर से लोग दुबई में आकर प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं। इसमें कहा गया है कि दुबई में कई अपराधियों की संपत्तियां भी हैं। इस रिपोर्ट से ये भी सामने आया है कि दुबई में भारत और पाकिस्तानियों में सबसे अमीर कौन है |

दुबई में प्रॉपर्टी को लेकर एक बड़ा खुलासा सामने आया है। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि किन-किन देशों से लोग दुबई में प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं। जियो न्यूज ने रिपोर्ट के हवाले से बताया कि दुबई में सबसे ज्यादा प्रॉपर्टी भारतीयों की है। इसके बाद पाकिस्तानी आते हैं। पाकिस्तान के आर्थिक हालात कंगाली वाले हैं। लेकिन रईसों की कमी पाकिस्तान में नहीं है। इनके आलीशान बंगले और घर दुबई में है। एक ग्लोबल इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिज्म प्रोजेक्ट ने इसका खुलासा किया है। प्रोजेक्ट का नाम दुबई अनलॉक्ड है। इस रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानियों की कुल प्रॉपर्टी की कीमत लगभग 11 अरब डॉलर है।

दुबई के रियल एस्टेट में पिछले कुछ दशकों में एक बड़ा उछाल देखने को मिला है। निवेश के लिए भारत की भी कई बड़ी हस्तियों की प्रॉपर्टी दुबई में हैं। लेकिन रिपोर्ट का कहना है कि दुनिया भर से ऐसे लोगों ने भी यहां की प्रॉपर्टी में निवेश किया है, जिन पर ग्लोबल लेविल पर प्रतिबंध और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोप लगे हैं।

इस रिपोर्ट में बताया गया है कि आर्थिक अपराधी अपने काले पैसे को यहां के रियल एस्टेट में ठिकाने लगा रहे हैं। लेकिन इसका ये मतलब नहीं कि हर कोई जो दुबई में निवेश कर रहा है उसके पास काला धन ही है। इसके अलावा डेटा में नाम होना वित्तीय धोखाधड़ी का सबूत नहीं है। रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका का न्यूयॉर्क और लंदन का रियल एस्टेट भी ‘डर्टी मनी’ को आकर्षित करता है। लेकिन जिन लोगों को पश्चिमी देशों में प्रतिबंधों का खतरा है वह दुबई में प्रॉपर्टी लेना पसंद करते हैं।

यूएई में सबसे ज्यादा भारतीय रहते हैं। इसके बाद पाकिस्तानियों की संख्या दूसरे नंबर पर है। दुबई अनलॉक्ड के डेटा के मुताबिक यहां 29700  भारतीयों ने संपत्ति खरीद रखी है। उनके पास कुल 35000 प्रॉपर्टी हैं। इन संपत्तियों की अनुमानित कीमत 17 अरब डॉलर है।

वहीं 17000 पाकिस्तानी 23000 संपत्तियों के मालिक हैं। इस रिपोर्ट में 2020 से 2022 तक के डेटा का इस्तेमाल किया गया है।

इस डेटा में प्रापर्टी लेने वाला कहां रहता है, उसके इनकम का माध्यम क्या है ? उसे इन प्रापर्टियों से कितनी इनकम होती है ये सब शामिल नहीं किया गया है |

पाकिस्तानी नेताओं और सेना के अधिकारियों पर पहले भी आरोप लगते रहे हैं, कि वह अपने अवैध धन को दुबई के रियल एस्टेट में निवेश करते हैं। लेकिन इस रिपोर्ट ने पाकिस्तान को लेकर बड़े खुलासे किए हैं। इस लिस्ट में पाकिस्तान के राष्ट्रपति असिफ अली जरदारी का परिवार और पूर्व पाकिस्तानी जनरल परवेज मुशर्रफ का नाम शामिल है। पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो, उनकी बहन आसिफा भुट्टो और भाई बख्तावर की प्रॉपर्टी दुबई में है। लेकिन ये रिपोर्ट कहती है कि उनके वकीलों के मुताबिक उनकी प्रॉपर्टी के बारे में पाकिस्तान सरकार को पता है। इस रिपोर्ट पर आपकी क्या राय है हमें कमेंट बाक्स में जरूर बताएं |

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button