Top Newsराष्ट्रीय न्यूज

भारत और अमेरिका के रक्षा मंत्रियों ने की प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता, रक्षा सहयोग बढ़ाने पर बनी सहमित

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा -भारत अमेरिका के साथ मजबूत रक्षा साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है

नई दिल्ली। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके अमेरिकी समकक्ष लॉयड ऑस्टिन ने शनिवार को मुलाकत की। जिसमें द्विपक्षीय रणनीतिक सबंधों को और विस्तार देने, हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बदलती स्थिति और आतंकवाद की चुनौती जैसे विषयों पर मुख्य रूप से चर्चा की गई।

भारत आए अमेरिकी रक्षा मंत्री ऑस्टिन की रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से विज्ञान भवन में प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत हुई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत अमेरिका के साथ मजबूत रक्षा साझेदारी को और आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि चर्चा के दौरान दोनों देश रक्षा के उभरते हुए क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। साझा बयान जारी करते हुए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बैठक के दौरान कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय अभ्यासों की भी समीक्षा की गई। उन्होंने कहा कि भारतीय सेना, यूएस इंडो-पैसिफिक कमांड, सेंटर कमांड और अफ्रीका कमांड के बीच सहयोग को बढ़ाने को लेकर सहमति बनी है।

वहीं, संयुक्त बयान जारी करते हुए अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड जेम्स ऑस्टिन ने कहा कि भारत-अमेरिका संयुक्त रूप से मिलकर क्षेत्रीय सुरक्षा को बढ़ाने का साझा दृष्टिकोण रखते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button