मध्य प्रदेश

भिंड मदरसों में फर्जीबाड़ा, बड़ी संख्या में हिंदू बच्चों के नाम दर्ज

भिंड जिले से चोकाने वाला मामला निकल कर सामने आया है, शहर के रेखा नगर के एक मदरसे में बड़ी संख्या में हिंदू बच्चों का दाखिला हुआ है

भिंड जिले से चोकाने वाला मामला निकल कर सामने आया है, शहर के रेखा नगर के एक मदरसे में बड़ी संख्या में हिंदू बच्चों का दाखिला हुआ है, जिसमें कुछ बच्चे या तो मदरसे में जाते नहीं है या दूसरे स्कूलों में पढ़ते हैं।

मदरसें में दर्ज छात्र छात्राओं की संख्या की तुलना में बमुश्किल 20 प्रतिशत बच्चे ही पहुंचते हैं जिसमें हिंदू बच्चे भी शामिल हैं जबकि उपस्थित करीब 70 से दर्शाई जा रही है।

मदरसा छोड़ने को लेकर एक हिंदू बच्चे के परिजन ने बताया कि जब टीसी मांगी गई तो फीस के नाम पर रूपयों की मांग की जा रही है।

जब इस खबर को लेकर हमारी टीम रेखा नगर स्थित मदरसे पर कवरेज के लिए गई तो संस्था का बोर्ड हटा मिला और मदरसे पर ताला लटकता हुआ मिला, मदरसा संचालक ने मध्यान भोजन, रसोईया, शिक्षक के अलावा शासन प्रशासन से मिलने वाली विभिन्न योजनाओं के नाम पर निकलने वाली राशि हड़पने के लिए छात्र छात्राओं की संख्या बढ़ाई, इसलिए हिंदू बच्चों का नाम भी दर्ज किया है, जबकि दर्ज छात्र-छात्राओं की संख्या की अपेक्षा उपस्थित करीब 70 % दिखाई जाती है और बच्चे सिर्फ 15 से 20 ही पहुंचते हैं।

भिंड जिले में सिर्फ ऐसे एक या दो ही मदरसे नहीं है बल्कि जिले में करीब 60 से अधिक मदरसे बताए गए हैं, जिनमें ज्यादातर मदरसों में फर्जीवाड़ा किया जा रहा है।

जिला शिक्षा अधिकारी आरडी मित्तल ने पूरे मामले को लेकर बताया कि मामला संज्ञान में आया है और जिले में जितने भी मदरसे चल रहे है उन सभी की जांच के लिए तीन घटित की जाएगी। जिला शिक्षा अधिकारी ने दोषी पाए जाने पर कड़ी कार्रवाई करने की भी बात कही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button