उत्तर प्रदेशराज्य
Trending

बुधवार को कोविड प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार कोरोना के कारण निराश्रित हुईं महिलाओं की आजीविका के लिए नई योजना लाने जा रही है।

उत्तर प्रदेश सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सभी नागरिकों को त्वरित और गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए राज्य सरकार द्वारा संकल्पित भाव के साथ प्रयास किये जा रहे हैं। विकास खंड स्तर पर सब हेल्थ सेंटर की संख्या और बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। वर्तमान में प्रदेश में 18 हजार से अधिक सब हेल्थ सेंटर संचालित हैं। जुलाई माह में 5,000 नए सब हेल्थ सेंटर स्थापित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। उन्होंने सभी जिलों की सीएचसी और पीएचसी में उपकरणों की मरम्मत, क्रियाशीलता, परिसर की रंगाई-पुताई, स्वच्छता और मैन पावर की पर्याप्त उपलब्धता के संबंध में प्रक्रिया और तेज की जाए।

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार कोरोना के कारण निराश्रित हुईं महिलाओं की आजीविका के लिए नई योजना लाने जा रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की तर्ज पर महिला एवं बाल विकास विभाग ऐसी महिलाओं के संबंध में भी विस्तृत कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि निराश्रित महिलाओं की आजीविका का प्रबंध करना सरकार की जिम्मेदारी है।

बुधवार को कोविड प्रबंधन के लिए गठित टीम-9 के साथ बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिया कि निराश्रित महिला पेंशन के लिए अर्ह महिलाओं को पेंशन वितरण के लिए ब्लॉक और न्याय पंचायत स्तर पर विशेष शिविर आयोजित किए जाएं। राजस्व विभाग ऐसी महिलाओं को प्राथमिकता के साथ नियमानुसार पारिवारिक उत्तराधिकार लाभ दिलाना सुनिश्चित करे। ओल्ड एज होम में निवासरत वृद्धजन की जरूरतों और समस्याओं का त्वरित संज्ञान लिया जाए। इनके पारिवारिक विवादों का समाधान कराया जाए। इनके स्वास्थ्य की बेहतर ढंग से देखभाल की जानी चाहिए।

बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बताया गया कि लगातार कोशिशों से उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर की स्थिति नियंत्रण में है। विगत 24 घंटे में प्रदेश में दो लाख 57 हजार 818 कोविड टेस्ट किए गए। इसी अवधि में संक्रमण के 165 नए मामले आए हैं, जबकि 292 मरीज उपचारित होकर स्वस्थ हुए हैं। 1,810 लोग होम आइसोलेशन में हैं। वर्तमान में 2,796 कोरोना मरीज उपचाराधीन हैं। कोरोना से स्वस्थ हुए लोगों की संख्या 16 लाख 80 हजार 720 हो चुकी है। कोविड रिकवरी दर 98.5 फीसद हो गई है, जबकि बीते 24 घंटे में पॉजिटिविटी दर 0.06 फीसद पाई गई। प्रदेश में अब तक 05 करोड़ 78 लाख 44 हजार 27 टेस्ट हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अनेक राज्यों में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट ‘डेल्टा+’ से संक्रमित मरीज पाए जा रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार इस बार का वेरिएंट पहले की अपेक्षा कहीं अधिक खतरनाक है। हमें विशेष सतर्कता बरतनी होगी। विशेषज्ञों के परामर्श के अनुरूप बिना देर किए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। कोरोना महामारी के दृष्टिगत प्रदेश की स्थिति हर दिन के साथ बेहतर होती जा रही है। यह अतिरिक्त सतर्कता और सावधानी बरतने का समय है। थोड़ी सी लापरवाही बड़ी समस्या का कारक बन सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button