राष्ट्रीय न्यूज

जलवायु शिखर सम्मेलन को आज संबोधित करेंगे पीएम मोदी, दुनिया को देंगे पर्यावरण बचाने का संदेश     

इस शिखर सम्मेलन में लगभग 40 अन्य वैश्विक नेता ले रहे हैं भाग

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी अमेरिका के राष्ट्रपति जोसेफ आर. बाइडेन के निमंत्रण पर जलवायु पर नेताओं के शिखर सम्मेलन में 22-23 अप्रैल को वर्चुअली भाग लेंगे। प्रधानमंत्री 22 अप्रैल को शाम 5.30 बजे से 7.30 बजे तक नेताओं के सत्र 1 में अपनी बात रखेंगे जिसका विषय है “वर्ष 2030 के लिए हमारी सामूहिक तेज दौड़”।

शिखर सम्मेलन में लगभग 40 अन्य वैश्विक नेता भाग ले रहे हैं। वे उन देशों का प्रतिनिधित्व करेंगे जो मेजर इकोनॉमीज़ फोरम (भारत सदस्य हैं) के सदस्य हैं, और जो अन्‍य बातों के अलावा जलवायु परिवर्तन के प्रति संवेदनशील हैं। नेता जलवायु परिवर्तन, जलवायु क्रियाओं को बढ़ाने, जलवायु शमन और अनुकूलन, प्रकृति आधारित समाधान, जलवायु सुरक्षा के साथ-साथ स्वच्छ ऊर्जा के लिए तकनीकी नवाचारों के लिए धनराशि जुटाएंगे।

नेता इस बात पर भी विचार-विमर्श करेंगे कि राष्ट्रीय परिस्थितियों और स्थायी विकास प्राथमिकताओं का सम्मान करते हुए, दुनिया समावेशी और लचीले आर्थिक विकास के साथ जलवायु कार्य को कैसे कर सकती है। शिखर सम्मेलन जलवायु से जुड़े मुद्दों पर केंद्रित वैश्विक बैठकों की श्रृंखला का एक हिस्सा है जो नवंबर 2021 में सीओपी26  तक चलने वाले जलवायु मुद्दों पर केंद्रित है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button