Top News

कहीं बढ़ेगा तापमान तो कहीं गिरेगा पारा! जानें अपने राज्य के मौसम का हाल

कुल मिलाकर अगले दो दिनों तक शीतलहर का प्रकोप राज्य के अधिकतर जिलों में दिखेगा। कहीं दिन का तापमान सामान्य से काफी नीचे रहेगा तो कहीं रात का तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज किया जा सकता है।

नई दिल्ली। पहाड़ी क्षेत्र में बन रहे विक्षोभ के कारण मौसम विभाग ने बारिश और बर्फबारी का अनुमान लगाया है। उत्तर भारत में भी सर्दी का प्रकोप और भी अधिक बढ़ने की उम्मीद जताई जा रही है। वहीं, तामिलनाडु और केरल में बारिश होने की संभावना है।

स्काइमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों में पूर्वी मध्य प्रदेश, बिहार, बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों पर शीतलहर जारी रहेगा। वहीं बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने की भी संभावना है। उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड पर रही है।

मौसम को लेकर बिहार में अलर्ट

लगातार 3 दिनों से हो रही शीतलहर से बिहार में हालत खराब है। मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे तक यही स्थिति रहने का अनुमान लगाया है। पटना केंद्र ने राज्य के सभी शहरों में कोल्ड डे या फिर कोल्ड वेव का अलर्ट जारी किया है। लेकिन इसके बावजूद 24 घंटे में भी हालत में ज्यादा सुधार की गुंजाईश नहीं है। कुल मिलाकर अगले दो दिनों तक शीतलहर का प्रकोप राज्य के अधिकतर जिलों में दिखेगा। कहीं दिन का तापमान सामान्य से काफी नीचे रहेगा तो कहीं रात का तापमान सामान्य से काफी नीचे दर्ज किया जा सकता है।

भीषण शीतलहर से मिलेगी राहत

स्काईमेट वेदर के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ और सर्कुलेशन के कारण हवाओं का रुख बदल गया है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान के कुछ इलाकों में हवाएं अब मंद पड़ने लगी है। जिससे तापमान में गिरावट अब बंद हो गई है और कई शहरों में भीषण शीतलहर के साथ-साथ पाले से कुछ समय के लिए राहत मिलेगी।

महाराष्ट्र में बढ़ेगा तापमान

महाराष्ट्र में 24 दिसंबर से एक बार फिर तापमान में वृद्धि होने की संभावना है। स्काइमेट वेदर के मुताबिक, 23 या 24 दिसंबर से हवाओं की दिशा में परिवर्तन होगा तथा पूर्वी या दक्षिण पूर्वी दिशा से नम हवाएं चलेंगी जिससे दिन और रात के तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी। मुंबई, पुणे, नाशिक, नागपुर, वर्धा, अकोला, वासिम समेत लगभग सभी शहरों में इस सप्ताह मौसम मुख्यतः साफ और शुष्क रहने का अनुमान है।

गिर सकता है पारा

स्काइमेट वेदर के अनुसार, इस सप्ताह गुजरात में मौसम के पूरी तरह से शुष्क रहने की संभावना है। उत्तर तथा उत्तर-पूर्वी दिशा से चलने वाली शुष्क और ठंडी हवाओं के प्रभाव से गुजरात के अधिकांश भागों में पारा और गिर सकता है। बनासकांठा, साबरकांठा, मेहसाना, पाटन, दिसा, इदार तथा अहमदाबाद समेत कई और जिलों में सुबह और रात के समय ठंड और बढ़ सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button