Top Newsदिल्लीराज्यराष्ट्रीय न्यूज

भारत में स्मॉग वसंत तक जारी रह सकता है, जिससे कई लोगों की जान को खतरा हो सकता है

कोपर्निकस क्लाइमेट चेंज सर्विस के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि विंटर धुंध या स्मॉग, जो अक्टूबर के बाद से भारत के कुछ हिस्सों में फैला हुआ है, संभवतः वसंत के महीनों तक जारी रह सकता है

कोपर्निकस क्लाइमेट चेंज सर्विस के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि विंटर धुंध या स्मॉग, जो अक्टूबर के बाद से भारत के कुछ हिस्सों में फैला हुआ है, संभवतः वसंत के महीनों तक जारी रह सकता है। स्मॉग के लंबे समय तक संपर्क में नाटकीय रूप से कई लोगों की उम्र कम हो सकती है।

स्मॉग, कोहरे, धूल और अन्य प्रदूषकों के विषाक्त मिश्रण, हर साल ठंड के दिनों में देश के प्रमुख शहरों में आते हैं।

मार्क पारिंगटन ने द मिंट के हवाले से कहा, यह सर्दियों की धुंध संभावित रूप से तब तक जारी रह सकती है जब तापमान में वृद्धि और मौसम में बदलाव से प्रदूषण फैलने में मदद मिलेगी।

कोपरनिकस क्लाइमेट चेंज सर्विस के अनुसार, यह खतरा “ट्रैफिक, कुकिंग, हीटिंग और क्रॉप स्टबल बर्निंग जैसी गतिविधियों से उत्पन्न होता है जो स्थलाकृति और ठंडी स्थिर परिस्थितियों के कारण इस क्षेत्र में जमा होने में सक्षम हैं।

शोधकर्ताओं द्वारा पूर्वानुमान हार्वर्ड विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों द्वारा किए गए एक नए अध्ययन के अनुसार वायु प्रदूषण के कारण लगभग 2.5 मिलियन भारतीय प्रतिवर्ष मर जाते हैं।

इस महीने पर्यावरण अनुसंधान में प्रकाशित अध्ययन में कहा गया है कि हवाई जहरीले कणों के लंबे समय तक संपर्क में रहने के कारण हुई मौतों का पिछला अनुमान बहुत कम था।

अक्सर, जब हम जीवाश्म ईंधन के दहन के खतरों पर चर्चा करते हैं, तो यह कार्बन डाइऑक्साइड और जलवायु परिवर्तन के संदर्भ में होता है और ग्रीनहाउस गैसों के साथ सह-उत्सर्जित प्रदूषकों के संभावित स्वास्थ्य प्रभाव की अनदेखी करता है, “लेखक जोएल श्वार्ट्ज ने कहा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button