aaryaa newseducationENTERTAINMENT

क्यों ट्रेनों और होटलों में दी जाती है सफेद चादर,जानिये हैरान कर देने वाला सच

आप जब भी रिजर्वेशन करा कर ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आप ने देखा होगा की आप को रेलवे आपकी बर्थ पर सोने के लिए सफेद चादर देता है जिसके कई विडियो अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होते हैं,

आप जब भी रिजर्वेशन करा कर ट्रेन में यात्रा करते हैं तो आप ने देखा होगा की आप को रेलवे आपकी बर्थ पर सोने के लिए सफेद चादर देता है जिसके कई विडियो अक्सर सोशल मीडिया पर वायरल होते हैं, जिस पर चुकीले अंदाज में रेलवे पर कई मीम भी बनते है, लेकिन क्या जानते है की रेलवे आप को सफेद चादर ही क्यों देता है? तो चलिए इसके पीछे का कारण आज हम आप को बताते है इसलिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

लाल, पीला, हरा या फिर नीला रंग की जगह सफेद चादर देना महज एक इत्तेफाक नहीं है इंडियन रेलवे द्वारा चादरों का रंग सफेद रखन के पीछे की भी एक खास वजह है.दरअसल हर दिन इंडियन रेलवे की कई ट्रेनें चलती हैं. ऐसे में हर दिन कई हजार चादरों और तकिये के कवर का भी इस्तेमाल होता है. अब जब इनका इस्तेमाल कर लिया जाता है तो इनकी धुलाई भी होती है. ऐसे में चादरों को धोने के लिए खास मेकेनाइज्ड लांड्री का इस्तेमाल होता है, जिसमें बड़े-बड़े बॉयलर लगे होते हैं. इस दौरान 121 डिग्री सेल्सियस पर स्टीम पैदा की जाती है और फिर इसमें चादरों की धुलाई होती है. इस तापमान पर किसी चीज को यदि 30 मिनट रख दिया जाता है तो ये कीटाणु मुक्त हो जाते हैं. ऐसे में यदि इस तरह रंगीन चादरों को धोया जाए तो उनका रंग एक ही धुलाई में उड़ जाएगा, इस चीज को ध्यान में रखते हुए चादरों का रंग सफेद ही रखा जाता है. अब आपको ट्रेन में चादर का रंग सफेद दिखे तो आप उसके पीछे का कारण समझ जाइयेगा.

ट्रेन ही नही होटल में बी सफेद चादर अपने ग्राहकों को देता है क्योंकि सफेद रंग तनाव को दूर करने में मदद करता है ऐसे में बाहर से आने पर्यटकों का मन शांत रहे और वे होटल के रूम में घुसते ही आराम महसूस करें इसलिए भी सफेद चादर यूज की जाती है साथ ही इससे यात्रियों के आसपास पॉजिटिव वाइब्स भी आती है सफेद बेडशीट का इस्तेमाल करने का दूसरा कारण यह भी है कि इन पर दाग.धब्बे और गंदगी साफ तौर पर नजर आती है होटल कर्मचारी सफेद चादरों के साथ किसी भी दाग को आसानी से पहचान सकते हैं और उसे साफ कर सकते हैं ऐसा करना कलरफुल बेडशीट के साथ थोड़ा मुश्किल है जैसा कि हम सभी जानते हैं कि सफेद रंग शांति और आराम का प्रतीक है और इसका इस्तेमाल कपल्स हनीमून के दौरान भी करते हैं। इसलिए, इससे जोड़े के बीच प्रेम संबंध भी बढ़ता है और उन्हें अपनी सभी चिंताओं को भूलने में भी मदद मिलती है होटल में भी कई कपल्स हनीमून के दौरान रूकते हैं, तो उनके लिए ऐसे में बेडशीट का खास महत्व है जब भी आप होटल रूम में रुकने के लिए जाएंगे तो सफेद बेडशीट से आप हाइजीन का आसानी से अंदाजा लगा सकते हैं बेडशीट और तकिये साफ न होने पर आप आसानी से उन्हें बदलने के लिए भी कह सकते हैं लेकिन, कलरफुल बेडशीट में गंदगी छिप जाएगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button