राष्ट्रीय न्यूज

जानें किसे दी जाएगी वैक्सीन की पहली खुराक? PM मोदी करेंगे टीकाकरण अभियान की शुरूआत

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे साथ ही वैक्सीनेशन के लिए जरूरी CO-WIN ऐप को भी लॉन्च करेंगे

नई दिल्ली : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को कोरोना वायरस के खिलाफ दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे साथ ही वैक्सीनेशन के लिए जरूरी CO-WIN ऐप को भी लॉन्च करेंगे। वहीं केंद्रीय सवास्थ मंत्रालय ने इस बात की जानकारी दी की टीकाकरण के पहले दिन प्रधानमंत्री सवास्थ्य कर्मियों से विडियो लिंक के माध्यम से बातचीत करेंगे।

बता दें कि करीब शुरूआत में तीन करोड़ स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन दी जाएगा। इसके बाद 50 वर्ष से अधिक आयु के करीब 27 करोड़ व्यक्तियों और अन्य बीमारियों से ग्रसित 50 वर्ष से कम आयु के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय के दिशा-निर्देश के मुताबिक 50 वर्ष की आयु की पहचान के लिए लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनावों की मतदाता सूची का इस्तेमाल किया जाएगा।

corona vaccine

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार वैक्सीन लगाने के लिए लोंगों को मतदान की तरह अपना कोई भी पहचान पत्र दिखाना होगा। इन पहचान पत्रों में आधारकार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट के साथ-साथ मनरेगा का जॉबकार्ड और बैंक या पोस्ट आफिस का फोटो लगा पासबुक तक शामिल हैं। इन पहचानपत्रों की सूची सभी स्थानीय भाषाओं में वैक्सीन केंद्रों पर लगाई जाएगी ताकि किसी को दिक्कत  हो।

भारत के औषधि नियामक ने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा निर्मित ऑक्सफोर्ड की ‘कोविशील्ड’ और भारत बायोटेक की ‘कोवैक्सीन’ को देश में सीमित आपात इस्तेमाल को पिछले रविवार को मंजूरी दी थी। टीकाकरण अभियान के लिए 2360 लोगों को राष्ट्रीय स्‍तर के प्रशिक्षण शिविर में प्रशिक्षण दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button