Top Newsदिल्लीराष्ट्रीय न्यूज

जामिया स्टेशन से शुरू की लास्ट माइल कनेक्टिविटी, Metro सफर होगा और आसान

ये ई-रिक्शा ‘ईटीओ’ (ETO) के नाम से किए जाएंगे संचालित

नई दिल्ली।  मेट्रो यात्रियों के लिए लास्ट माइल कनेक्टिविटी सुविधा बढ़ाने के प्रयासों के तहत डीएमआरसी ने बृहस्पतिवार को मैजेंटा लाइन के जामिया मिलिया मेट्रो स्टेशन से 25 ई-रिक्शा सेवाओं का शुभारंभ किया। ये ई-रिक्शा ‘ईटीओ’ (ETO) के नाम से संचालित किए जाएंगे।

ये ई-रिक्शा प्रतिदिन प्रातः 6 बजे से रात्रि 11 बजे तक चलेंगे तथा आसपास के स्थानों जैसे बाटला हाउस, गफ्फार मंजिल, ओखला विहार, ज़ाकिर नगर, हाजी कालोनी और नूर नगर इत्यादि के लिए लास्ट माइल कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करेंगे। इन इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक चार्जिंग स्टेशन भी बनाया गया है, ताकि पूरे दिन निर्बाध सेवा सुनिश्चित हो सके।
शुरुआत में इस स्टेशन से 25 ETO रिक्शा चलाए गए हैं, जिनकी संख्या अगले कुछ दिनों में बढ़ाकर 50 कर दी जाएगी, जिसमें इस लाइन के सुखदेव विहार और जसोला विहार शाहीन बाग को भी शामिल किया जाएगा।
जीपीएस से युक्त ये ETO विशेष रूप से डिजाइन किए गए हैं, जिसका केबिन पूरी तरह से ढका हुआ है और सामने की ओर पूरी विंडस्क्रीन लगी है, जो कि मेट्रो स्टेशनों के आसपास 3-4 किमी के क्षेत्र में लास्ट माइल कनेक्टिविटी सुविधा प्रदान कर सकें। इनके किराये बहुत मामूली रखे गए हैं जो पहले 2 किमी के लिए 10 रुपये और उसके आगे प्रति किमी 5 रुपये हैं। यात्रीगण ETO एप के माध्यम से भी वाहन बुक कर सकते हैं और ली गई सुविधा के लिए डिजिटल भुगतान कर सकते हैं।
डीएमआरसी ने उक्त तीन स्टेशनों से इन सेवाओं के संचालन के लिए मैसर्स ईटीओ प्रा लि (ऑपरेटर) और मैसर्स जैम व्हीकल प्रा. लि. (निर्माता) के समूह से मिलकर उनके ब्रांड नाम ETO के साथ भागीदारी की है। यात्रीगण मैसर्स ईटीओ द्वारा संचालित हेल्पलाइन नंबर 18001030975 पर अथवा www.etomotors.com वेबसाइट से इस सुविधा के बारे में अधिक जानकारी ले सकते हैं।
इस समय पूरे मेट्रो नेटवर्क पर 36 मेट्रो स्टेशनों से लास्ट माइल कनेक्टिविटी सुविधा के तहत 300 से अधिक ई-रिक्शा चलाए जा रहे हैं। लास्ट माइल कनेक्टिविटी को और बढ़ावा देने के अपने सतत् प्रयासों में डीएमआरसी अगले माह के अंत तक 15 और मेट्रो स्टेशनों से भी ई-रिक्शा सेवा की शुरुआत करने जा रही है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button