Top Newsउत्तर प्रदेशदिल्ली

‘प्यार किया तो डरना क्या’: ‘लव जिहाद’ के खिलाफ योगी का पहरा, राज्य छोड़कर भाग रहे हैं कपल

कहानी सिर्फ एक कपल की नहीं, बल्कि ऐसे कई मामले हैं और कई ऐसे कपल हैं जो प्रदेश छोड़कर कहीं और जाकर बस रहे हैं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बढ़ रहे लव जिहाद के मामले को देखते हुए सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने भले ही अध्यादेश लाकर धर्मांतरण विरोधी का कानून लागू कर दिया हो, लेकिन अब प्रदेश में लव जिहाद के मामले एक नया मोड़ लेना शुरू कर दिए हैं। जिस विचार करना महत्वपूर्ण है।

नव भारत टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, वाराणसी की रहने वाली एक हिंदू युवती ने बताया कि वह पिछले 4 साल से मुस्लिम युवक मोहम्मद इकबाल से प्यार करती हैं। वह चार साल से अपने परिवार को मनाने का काम कर रही हैं, ताकि परिवार इकबाल को कुबूल कर ले। लेकिन यूपी में नए धर्मांतरण विरोधी कानून के आने से अनेक परेशानियां पैदा हो गई हैं। युवती को अब डर है कि कहीं उनके माता-पिता इस कानून के तहत केस दर्ज न करा दें, इसी डर की वजह से युवती को राज्य छोड़कर बाहर जाना पड़ा।

कहानी सिर्फ एक कपल की नहीं, बल्कि ऐसे कई मामले हैं और कई ऐसे कपल हैं जो प्रदेश छोड़कर कहीं और जाकर बस रहे हैं।

सिविल सर्विसेस की तैयारी कर रही 26 साल की युवती ने बताया कि, ‘जब मेरे माता-पिता को इकबाल के बारे में पता चला तो मैं बहुत डर गई। उन्होंने मुझे कमरे में बंद कर लिया। घर के हर एक जगह पर सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए गए ताकि मेरे ऊपर नजर रखी जा सके।’

फरवरी में शादी के पंजीकरण की तारीख

युवती ने बताया कि मौका देखकर वह इकबाल के साथ भागकर दिल्ली आ गई। उन लोगों ने यहां एक किराए का घर लिया है। अब विशेष विवाह अधिनियम के तहत अपने शादी करने के लिए पंजीकरण कराया। उन्हें शादी की तारीक फरवरी महीने की मिली है।

सुरक्षा मांग रहे हैं कपल

ऐसे ही एक वाक्या मोहम्मद साहब के साथ हुआ। मोहम्मद एक हिंदू लड़की से चार साल पहले कॉलेज में मिले थे, जहां दोनों में प्यार हो गया। दोनों यूपी के एक छोटे से गांव में रहते हैं। शादी भी करना चाहते हैं, लेकिन परिजन तैयार नहीं है। उनकी मांग है कि कोर्ट के बाहर उन्हें सुरक्षा दी जाए ताकि वह शादी कर सकें।

दिल्ली में बस रहे हैं कपल

शाहजहांपुर के रहने वाले एक कपल मोहम्मद शमीम बताते हैं कि वे लोग घर छोड़कर भाग गए हैं। राज्य के बाहर होने के बावजूद जब उनके परिजनों को उनके ठिकाने के बारे में पता चला तो उन्होंने अपना सिम बंद कर दिया। शमीम ने बताया कि उसे धमकियां मिल रही हैं। फिलहाल दोनों दिल्ली में रह रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button