Top Newsउत्तर प्रदेशलाइफस्टाइल

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने तय की यूजी परीक्षा का शेड्यूल, 15 अप्रैल से शुरू होंगी पहले साल की परिक्षाएं

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूनिवर्सिटी के यूजी सेकेंड ईयर की परीक्षाएं 15 अप्रैल से 23 मई, 2021 के बीच आयोजित की जाएगी। वहीं सेकेंड ईयर की परीक्षाएं दोपहर 2 से 4 बजे के बीच आयोजित की जाएगी।

नई दिल्ली। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी ने यूजी परीक्षा का शेड्यूल तय कर दिया है। इसके मुताबिक पहले साल की परीक्षाएं 15 अप्रैल, 2021 से शुरू होंगी। परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएंगी। शेड्यूल के मुताबिक बीए, बीएससी, बीएससी होम साइंस और बीकॉम के पहले और तीसरे वर्ष के ग्रेजुएशन पाठ्यक्रमों के लिए एग्जाम 15 अप्रैल से 1 जून 2021 तक आयोजित किया जाएगा। यह परीक्षा सुबह 8 से 10 बजे तक आयोजित की जानी है। यूनिवर्सिटी की ओर से जारी की गई परीक्षा की तारीख यूनिवर्सिटी के अंतर्गत आने वाले सभी कॉलेजों के लिए मान्य होगी।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक यूनिवर्सिटी के यूजी सेकेंड ईयर की परीक्षाएं 15 अप्रैल से 23 मई, 2021 के बीच आयोजित की जाएगी। वहीं सेकेंड ईयर की परीक्षाएं दोपहर 2 से 4 बजे के बीच आयोजित की जाएगी। शेड्यूल के अनुसार यह परीक्षा लगभग डेढ़ महीने तक चलेगी। ऐसे में यूजी के पहले, दूसरे और तीसरे साल की परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं परीक्षा से जुड़ा पूरा शेड्यूल इलाहाबाद विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट allduniv.ac.in पर चेक कर सकते हैं।

इन बातों का रखें ध्यान

  • छात्रों को उत्तर पुस्तिका के सिर्फ 12 पेजों में केवल चार प्रश्नों में से उत्तर देना होगा।
  • प्रति प्रश्न तीन पेज की सीमा निर्धारित की गई है।
  • छात्रों को नए पेज पर नए प्रश्न का उत्तर लिखना होगा।
  • परीक्षा की अवधि 2 घंटे होगी।
  • स्टूडेंट्स को आंसर-शीट को पीडीएफ प्रारूप में अपलोड करने के लिए छात्रों को 30 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।
  • प्रत्येक प्रश्न के लिए संबंधित विभाग अधिकतम अंक तय करेंगे।
  • भविष्य के संदर्भ के लिए छात्रों को अपलोड करने से पहले आंसर-शीट का स्क्रीनशॉट लेना होगा।

यूनिवर्सिटी की यूजी पहले और सेकेंड ईयर की परीक्षाएं ऑनलाइन मोड में परीक्षा नियंत्रक की देखरेख में आयोजित की जाएंगी। इसके अलावा यूनिवर्सिटी जल्द ही पीजी परीक्षा 2021 की तारीख जल्द ही परीक्षा नियंत्रक द्वारा जारी की जाएगी। वहीं परीक्षा से जुड़ी ज्यादा डिटेल्स के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button