Top Newsराष्ट्रीय न्यूज

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा  फेज आज से शुरू, जाने कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ ?   

“वन नेशन, वन स्कीम” की दृष्टि से एक अग्रणी योजना है पीएमकेवीवाई 3.0

नई दिल्ली। कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय ने शुक्रवार को  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तीसरे चरण का शुभारंभ कर दिया है। पीएमकेवीवाई 3.0 में जिला कौशल समितियों को जोड़कर एक नई पहल की शुरूआत की गई है। इस योजना के तीसरे चरण का उद्देश्य जिला कौशल समीतियों को मजबूत एवं सशक्त बनाना और साथ ही मांग आधारित कौशल विकास पहलों को बढ़ावा भी देना है। पीएमकेवीवाई 3.0 “वन नेशन, वन स्कीम” की दृष्टि से एक अग्रणी योजना है। इस योजना के अन्तर्गत 37 सेक्टर्स में 300 से अधिक पाठ्यक्रमों का एक प्रस्तावित पूल बनाया गया है।

पीएमकेवीवाई 3.0  योजना का शुभारंभ कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने किया। डॉ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि युवाओं को अगर सही मार्गदर्शन मिले, प्रशिक्षण मिले तो युवा अपने-अपने क्षेत्रों में महारथ हासिल करेंगे। यदि हमारे युवा कुशल बनकर बाहर काम करेंगे, उद्योग लगाएंगे तो देश का विकास होगा और भारत के उद्योगों को एक नई ऊंचाई मिलेगी।

कार्यक्रम में कौशल विकास और उद्यमशीलता राज्य मंत्री श्री आर.के. सिंह उत्तर प्रदेश के कौशल राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल,  हरियाणा के कौशल राज्य मंत्री मूल चंद्र शर्मा, राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के अध्यक्ष और L&T के ग्रुप चेयरमैन श्री ए.एम.नाईक, एनएसडीसी के मैनेजिंग डाइरेक्टर एवं सीईओ मनीष कुमार, मंत्रालय के सचिव प्रवीण कुमार और अन्य लोग मौजूद रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button