Top News

ये है आज की बड़ी खबरें !

संसद मे फिरसे प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत, पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव करेंगे.

1.लोकसभा में आज बीजेपी के सदस्य और पूर्व केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा की शुरुआत करेंगे.वही पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी एवं पहली बार की लोकसभा सदस्य बांसुरी स्वराज इस प्रस्ताव का अनुमोदन करेंगी.

2.संसद मे आज कांग्रेस, टीएमसी और आम आदमी पार्टी सहित अन्य दलों वाला विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ नीट मामले को लेकर केंद्र सरकार पर हमलावर है. ऐसे में आज भी विपक्ष इसको लेकर चर्चा की मांग कर सकता है. इस दौरान हंगामा होने की संभावना है. विपक्षी इंडिया गठबंधन  सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी को लेकर आज संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन कर सकता है.

3.दिल्ली एयरपोर्ट पर हुए हादसे के बाद केंद्र सरकार लगातार एक्शन में है. फिर से एयरपोर्ट पर इस तरह की कोई घटना ना हो, इसके लिए सरकार लगातार अधिकारियों संग केंद्रीय मंत्री ने टर्मिनल 1, टर्मिनल 2 और टर्मिनल 3 से संचालित होने वाले उड़ानों के संचालन के बारे में जानकारी ली. इसके अलावा उन्होंने वर्तमान परिचालन  और यात्री प्रबंधन की समीक्षा के लिए नागर विमानन मंत्रालय, डीजीसीए, बीसीएएस, डीआईएएल और एयरलाइन ऑपरेटरों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक बैठक भी की.

4.वर्ल्ड कप चैंपियन बनते ही भारतीय टीम पर पैसों की बारिश होने वाली है. BCCI ने किया 125 करोड़ रुपए का ऐलान, जय शाह ने कहा है कि अब भारतीय टीम को पुरस्कार राशि के तौर पर 125 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम ने इतिहास रचते हुए दूसरी बार खिताब अपने नाम किया है.

5.राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 1जून से तीन नए आपराधिक कानून लागू हो गए हैं  इन नए कानून के नाम भारतीय न्याय संहिता (BNS), भारतीय नागरिक सुरक्षा संहिता (BNSS) और भारतीय साक्ष्य अधिनियम (BSA) हैं. इस साल फरवरी महीने में इन तीनों आपराधिक कानूनों को लेकर गजट नोटिफिकेशन जारी किया गया था. नए कानूनों के लागू होने से कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे.

6.वही दिल्ली मे नये कानून लागू होने के बाद पहली एफआईआर दर्ज भा हो चुकी है भारतीय न्याय संहिता के तहत सेंट्रल दिल्ली के कमला मार्किट थाने में नए कानून के हिसाब से देर रात पेट्रोलिंग कर रही पुलिस की टीम ने देखा कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के पास एक शख्स ने बीच सड़क पर रेहड़ी लगाई हुई है. वह उस पर पानी और गुटखा बेच रहा है. इस वजह से लोगों को आने-जाने में दिक्कत हो रही है. इसके बाद पुलिस ने इस शख्स के खिलाफ बीएनएस के तहत एफआईआर दर्ज की.

7.नए कानून के लागू होने से किसी भी क्राइम की एफआईआर किसी भी थाने में दर्ज की जा सकेगी. इसी बीच राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की भी प्रतिक्रिया सामने आई है. उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि IPC,CRPC एवं एविडेंस एक्ट की जगह पर 1 जुलाई से लागू हो रहे भारतीय न्याय संहिता को व्यापक रिव्यू की आवश्यकता है.

8.कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने तीन नए आपराधिक कानूनों के लागू होने का हवाला देते हुए कहा कि इन तीनों कानून को विपक्ष के 146 सांसदों को निलंबित करने के बाद पारित कराया गया है, लेकिन अब ‘इंडिया’ गठबंधन इस तरह से बुलडोजर न्याय संसदीय प्रणाली पर नहीं चलने देगा.आगे कहा बीजेपी वाले संविधान का आदर करने का खूब दिखावा कर रहें हैं.

9.देश के कई राज्यों में मॉनसून की झमाझम बारिश हो रही है. मौसम की स्थिति पर आईएमडी के वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार ने बताया कि वर्तमान में मॉनसून एक्टिव फेज में है. पूर्वोत्तर राज्यों के लिए, अगले 2 दिनों तक विशेष रूप से अरुणाचल प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान है. अरुणाचल प्रदेश में 01 जुलाई, 2024 को अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है.

10.अनुष्का शर्मा ने भारतीय क्रिकेट टीम के टी20 वर्ल्डकप की ट्रॉफी जीतने पर एक स्पेशल पोस्ट शेयर किया था, जिसमें उन्होंने पति विराट कोहली को अपना घर बताते हुए एक खूबसूरत मैसेज भी लिखा था. वहीं अब विराट कोहली ने भी वाइफ के साथ एक सन किस्ड फोटो शेयर करते हुए एक खूबसूरत कैप्शन शेयर किया है, जिसमें वह एक्ट्रेस को अपने प्यार का इजहार करते हुए नजर आ रहे हैं. इसे देखकर फैंस भी तारीफें करते हुए हार्ट इमोजी शेयर करते हुए दिख रहे हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button