Breaking Newsराष्ट्रीय न्यूज

पीएम मोदी ने रेवाड़ी-मदार सेक्शन का किया उद्घाटन, कहा- भारत के लिए गेम चेंजर साबित होगा यह प्रोजेक्ट

दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को भी पीएम मोदी ने दिखाई हरी झंडी

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वेस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के 306 किलोमीटर लंबे न्यू रेवाड़ी-न्यू मदार खंड को देश को समर्पित किया। इस सेक्शन के अंतर्गत राजस्थान में 227 किलोमीटर और हरियाणा में 79 किलोमीटर डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर का निर्माण किया गया है।

प्रधानमंत्री ने इस मौके पर न्यू अटेली से न्यू किशनगढ़ के लिए इलेक्ट्रिक ट्रैक्शन द्वारा चलने वाली 1.5 किलोमीटर लंबी दुनिया की पहली डबल स्टैक लॉन्ग हॉल कंटेनर ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई।

इस सेक्शन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इस पर डबल स्टैक कंटेनर वाली मालगाड़ियां दौड़ेंगी,  जिसे 12 हजार हॉर्स पावर वाली मेक इन इंडिया के तहत बने शक्तिशाली इंजन खिचेंगे। इस सेक्शन के शुरू हो जाने से जहा एक ओर हरियाणा और राजस्थान के किसानों को बड़ा फ़ायदा होगा वहीँ, दूसरी तरफ रेवाड़ी, मानेसर, नारनौल, फुलेरा और किसनगढ़ के उद्योग-धंधों को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही कठवास स्थित कॉर्नर का कंटेनर डिपो भी इस रुट मैप में शामिल हो जायेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मौके पर कहा कि डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के इस प्रोजेक्ट को 21 वीं सदी में भारत के लिए गेम चेंजर के रुप में देखा जा रहा है।  प्रधानमंत्री ने इस कॉरिडोर को हरियाणा और राजस्थान की अर्थव्यवस्था के लिए बेहद उपयोगी बताते हुए कहा कि इससे इन राज्य में खेती और इससे जुड़े व्यापार को तो आसान बनाएगी साथ ही इन दोनों राज्यों के कई जिलों में उद्योगों को नई ऊर्जा भी मिलेगी।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस फ्रेट कॉरिडोर में 133 रेलवे स्टेशन कवर होते हैं, जहां इनके साथ नए मल्टी मॉडल लॉजिस्टिक पार्क बनेंगे, फ्रेट टर्मिनल होंगे, कंटेनर डिपो बनेंगे और पार्सल हब जैसी कितनी विशाल और आधुनिक व्यवस्थाएं विकसित होने वाली हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि इन सबका लाभ हमारे गांव, हमारे गरीब और हमारे किसानों को होगा। प्रधानमंत्री ने इस मौके पर कहा कि अब समय आ गया है जब भारत के अपने इंफ्रास्ट्रक्चर को वैश्विक स्तर के अनुरुप तैयार करना होगा।

इसके अलावा प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज देश में इसीलिए रेलवे, वॉटर वे और एयरवे सहित मल्टी मॉडल कनेक्टिविटी पर फोकस किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने कोरोना महामारी के खिलाफ भारत में बनाए गई दो वैक्सीन का भी जिक्र किया। प्रधानमंत्री ने कहा कि इस कदम ने देशवासियों में नया आत्मविश्वास पैदा किया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ भारत की इस उपलब्धि पर हर भारतवासी का सर गर्व से ऊंचा हो गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button