Breaking NewspoliticsTop Newsराज्यराष्ट्रीय न्यूजलाइफस्टाइल

CWG 2022: 9वें दिन भारत पर हुई मेडल की बारिश, चार गोल्ड के साथ आए 14 मेडल; ये है विनर्स लिस्ट…

Commonwealth Games 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के 9वें दिन भारती की झोली में कुल 14 मेडल आए. इनमें 4 गोल्ड मेडल रहे...

DESK : बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में 9वें दिन भारत (India) पर पदकों की बरसात हुई. भारतीय खिलाड़ियों (Indian Athletes) ने इस एक दिन में ही 4 गोल्ड के साथ कुल 14 पदक अपने नाम कर लिए. इसी के साथ भारत के कुल पदक भी 40 पर पहुंच गए हैं. इनमें 13 स्वर्ण हैं. भारत फिलहाल मैडल टैली में पांचवें पायदान पर काबिज है. 9वें दिन भारत के लिए पदक जीतने वाले खिलाड़ी कौन-कौन रहे? यहां पढ़ें..

भोजपुरी ,हिन्दी ,गुजराती ,मराठी , राजस्थानी ,बंगाली ,उड़िया ,तमिल, तेलगु ,की भाषाओं की पूरी फिल्म देखने के लिए इस लिंक को क्लीक करे:-http://www.aaryaadigital.com/ आर्या डिजिटल OTT पर https://play.google.com/store/apps/de... लिंक को डाउनलोड करे गूगल प्ले स्टोर से

1. प्रियंका गोस्वामी (सिल्वर मेडल)
महिलाओं की 10,000 मीटर रेस वॉक में भारत की प्रियंका ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया. उन्होंने यहां अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 43 मिनट 38.83 सेकंड का समय निकाला.

2. अविनाश मुकुंद साबले (सिल्वर मेडल)
पुरुषों की 3000 स्टीपलचेज में भारत के अविनाश मुकुंद साबले ने अपना व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 8 मिनट 11.20 सेकंड का समय निकाला और सिल्वर मेडल पर कब्जा जमाया.

3. पुरुष फोर्स टीम (सिल्वर मेडल)
लॉन बॉल्स के पुरुष फोर्स टीम के फाइनल में भारतीय टीम को नॉर्दन आयरलैंड के हाथों 5-18 से शिकस्त का सामना करना पड़ा और उसे रजत पदक से संतोष करना पड़ा. हालांकि लॉन बॉल्स में कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में पुरुषों का यह पहला मेडल है.

बॉक्सिंग में महिलाओं के लाइटवेट (57-60 किग्रा) स्पर्धा के सेमीफाइनल में भारतीय मुक्केबाज जैसमीन इंग्लैंड की जेमा पेज रिचर्डसन से 2-3 से हार गईं, उन्हें कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा.

5. पूजा गहलोत (ब्रॉन्ज मेडल)
कुश्ती में महिलाओं के 50kg वर्ग में पूजा फाइनल में तो जगह नहीं बना पाईं लेकिन ब्रॉन्ज मेडल मैच में उन्होंने स्कॉटलैंड की क्रिस्टेले एल को एकतरफा शिकस्त दी. उन्होंने 12-2 के अंतर से जीतकर कांस्य पदक पर कब्जा जमाया.

6. रवि कुमार दाहिया (गोल्ड मेडल)
टोक्यो ओलंपिक के सिल्वर मेडलिस्ट रवि कुमार दाहिया ने पुरुषों की 57 किलो भार वर्ग कुश्ती में सोना जीता. उन्होंने नाइजीरिया के एबिकेवेनिमो वेल्सन को 10-0 से हराया.

7. विनेश फोगाट (गोल्ड मेडल)
कुश्ती में महिलाओं के 53 किग्रा वर्ग में विनेश फोगाट चैंपियन रहीं. उन्होंने कुछ सेकंड में ही श्रीलंका की चामोडिया केशानी को चित करके सोना जीत लिया.

8. नवीन कुमार (गोल्ड मेडल)
भारत के लिए पहलवान नवीन कुमार ने भी गोल्ड जीता. उन्होंने कुश्ती में पुरुषों के 74 किलो भार वर्ग में पाकिस्तान के मोहम्मद शरीफ ताहिर को 9-0 से हराया.

9. पूजा सिहाग (ब्रॉन्ज मेडल)
कुश्ती में महिलाओं के 76 किलो वर्ग में पूजा सिहाग ने ब्रॉन्ज अपने नाम किया. वह फाइनल में तो जगह नहीं बना पाईं लेकिन गोल्ड मेडल मैच में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की नाओमी डि ब्रूइन को 11-0 से हराकर कांस्य जीता.

10. मोहम्मद हुसामुद्दीन (ब्रॉन्ज मेडल)
पुरुष बॉक्सिंग के 57kg कैटगरी में भारतीय मुक्केबाज हुसामुद्दीन के हाथ ब्रॉन्ज लगा. उन्हें अपने सेमीफाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा.

11. दीपक नेहरा (ब्रॉन्ज मेडल)
पुरुष कुश्ती के 97kg भारवर्ग में भारतीय पहलवान दीपक नेहरा ने पाकिस्तान के तैयब राजा को 10-2 से हराकर ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.

12. सोनाबेन पटेल (ब्रॉन्ज मेडल)
पैरा टेबल टेनिस के महिला सिंगल्स में 34 साल की सोनाबेन ने ब्रॉन्ज जीता. उन्होंने इंग्लैंड की सू बेली को 11-5, 11-2, 11-3 से हराया.

13. रोहित टोकस (ब्रॉन्ज मेडल)
भारत के रोहित टोकस बॉक्सिंग में पुरुषों की 67kg वेल्टरवेट कैटगरी के सेमीफाइनल में हार गए. उन्हें जाम्बिया के स्टीफन जिंबा के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी. यहां उन्हें ब्रॉन्ज मेडल से संतोष करना पड़ा.

14. भाविना पटेल, (गोल्ड मेडल)
भाविना पटेल ने पैरा टेबल टेनिस की महिला सिंगल क्लास 3-5 में कैटगरी में गोल्ड जीता. उन्होंने नाइजीरिया की क्रिस्टियाना इकपेयोई को 12-10, 11-2, 11-9 से शिकस्त दी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button