Business

शराब बनाने वाली कंपनी का IPO, किसी लॉटरी से कम नहीं हैं !

आईपीओ में पैसे लगाने की सोच रहे हैं, या आईपीओ से पैसा बनाने की सोच रहे है तो आपको कमाई का बड़ा मौका मिलने जा रहा है

आईपीओ में पैसे लगाने की सोच रहे हैं, या आईपीओ से पैसा बनाने की सोच रहे है तो आपको कमाई का बड़ा मौका मिलने जा रहा है. दरअसल, शराब बनाने वाली कंपनी Allied Blenders का आईपीओ मंगलवार से ओपन हो रहा है. ग्रे मार्केट की बात करें तो Allied Blenders का प्राइस वहां पर पहले ही गदर काट रहा है. आपको बता दे कि Officer’s Choice Whisky इसका सबसे ज्यादा बिकने वाला ब्रांड है. आप महज 15,000 रुपये का निवेश करते इस कंपनी के मुनाफे में हिस्सेदार बन सकते हैं.

शराब के कारोबार की दिग्गज कंपनी अलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स (ABD Ltd) के इस इश्यू में तीन दिन यानी 27 जून तक निवेशक पैसा लगा सकेंगे. माना जा रहा है कि  प्राइमरी मार्केट में इसकी धमाकेदार एंट्री होने जा रही है. IPO के जरिए कंपनी ने बाजार से 1500 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बनाई है. इश्यू के तहत कंपनी 1000 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करेगी, जबकि 500 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल के जरिए बिक्री के लिए पेश करेगी

Allied Blenders इस बुक बिल्ट आईपीओ के जरिए कंपनी कुल 53 करोड़ 3 लाख 80 हजार 783 शेयरों के लिए बोली मांगेगी. प्राइस बैंड की बात करें तो कंपनी की ओर से 267-281 रुपये प्रति शेयर का इश्यू प्राइस सेट किया है. 27 जून को क्लोज होने के बाद 28 तारीख को शेयरों का अलॉटमेंट होगा और शेयर बाजार के दोनों एक्सचेंज BSE-NSE पर इसके शेयरों की लिस्टिंग के लिए कंपनी ने 2 जुलाई की संभावित तारीख निर्धारित की है. ग्रे-मार्केट में परफॉर्मेंस की बात करें, तो इसका शेयर का GMP 74 रुपये है.

निवेशक महज 15000 रुपये लगाकर इस कंपनी के मुनाफे में अपनी हिस्सेदारी पक्की कर सकते हैं. दरअसल, इसके पीछे के कैलकुलेशन की बात करें, तो बता दें कि Allied Blenders में पार्टनर बनने के लिए आईपीओ के तहत कम से कम एक लॉट के लिए बोली लगानी होगी. कंपनी ने एक लॉट में 53 शेयरों को रखा है और प्राइस बैंड के हिसाब से देखें तो एक लॉट के लिए आपको कम से कम 14,893 रुपये का निवेश करना होगा. वहीं कंपनी ने रिटेल निवेशकों के लिए अधिकतम 13 लॉट की लिमिट सेट की है और इसके लिए 1 लाख 93 हजार 609 रुपये का निवेश करना होगा.

अलाइड ब्लेंडर्स एंड डिस्टिलर्स कंपनी के फेमस शराब ब्रांड्स की बात करें, तो सबसे आगे ऑफिसर्स च्वॉइस व्हिस्की है, जो कि सालाना बिक्री वॉल्युम के हिसाब से 2016 में पहले नंबर पर रही थी. इसके अन्य ब्रांड्स में Sterling Reserve, Whisky और Officer’s Choice Blue शामिल हैं. SEBI के पास जमा कराए गए DRHP के मुताबिक, इश्यू से जुटाए जाने वाले कुल फंड में से 720 करोड़ रुपये से कर्ज चुकाया जाएगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button