उत्तराखंड

मानक विहीन रोड निर्माण के काम का ग्रामीणों ने किया विरोध, रोका काम

बरसात में रोड पर पानी भर जाने से होती रहती हैं दुर्घटनाएं

ऊधमसिंह नगर। जिले में शारदा सागर बांध पर बने रोड के डामरीकरण के काम में अनियमितता मिलने पर ग्रामीणों ने रोड निर्माण का काम बंद करा दिया। यह रोड यूपी उत्तराखंड के बड़ी आबादी से होकर गुजरता है। इस रोड पर हर समय आवागमन जारी रहता है लेकिन, रोड का इतना बुरा हाल है कि रोड पर बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं। बरसात में रोड पर पानी भर जाता है, जिससे आए दिन दुर्घटनाएं होती रहती हैं।

ग्रामीणों को आरोप हैं कि यूपी के सिंचाई विभाग द्वारा ठेकेदार के माध्यम से कराए जा रहे निर्माण कार्य में भारी अनियमितता बरती जा रही है। रोड का गुणवत्ता विहीन निर्माण कराया जा रहा है, जिससे आक्रोशित स्थानीय ग्रामीणों ने इसका विरोध कर रोड निर्माण का काम बंद करा दिया। ग्रामीण दिनेश कुमार ने बताया रोड पर सफाई नहीं की जा रही है।  रोलर तथा पानी का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है और जीरा बजरी से काम चलाया जा रहा। जब तक उच्च अधिकारी मौके पर आकर मुआयना नहीं करेंगे तब तक काम बंद रहेगा।

पूर्व प्रधान सिसैया छोटे लाल ने बताया कि लगभग 25-30 साल बाद रोड का निर्माण हो रहा है फिर भी मानक के हिसाब से निर्माण कार्य नहीं हो रहा है।  जीरा बजरी का इस्तेमाल किया जा रहा है, आधा इन्च से भी कम माल रोड पर डाला जा रहा है। उन्होंने बताया की बरसात के समय में बड़ी दुर्दशा हो जाती है।  सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे बन जाते हैं।

ग्राम प्रधान खिलड़िया नेकहा कि लगभग 25 साल बाद निर्माण शुरू होने के बाद भी मानक के अनुरूप रोड नहीं बनाया जा रहा है। सही सामग्री का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। वहीं, सिंचाई विभाग के एसडीओ एवं जेई गुणवत्ता विहीन कार्य को लेकर पूछताछ करने पर कतराते हुए नजर आए। इससे प्रतीत होता है कि निर्माण कार्य में भारी अनियमितता की जा रही है।

रिपोर्ट- अशोक सरकार

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button