Top Newsउत्तर प्रदेश

किसानों के हित में योगी सरकार ने उठाया एक और बड़ा कदम, किसान कल्याण मिशन का किया आगाज

"प्रदेश के 2 करोड़ 35 लाख किसानों को मिल रहा है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ"

लखनऊ। प्रदेश के किसानों की आय दोगुनी करने के लिए योगी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ के दादूपुर गांव में किसान कल्याण मिशन का शुभारंभ किया।

मिशन का आगाज करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में चलाई जा रही है किसान उपयोगी योजनाओं की जानकारी दी। साथ ही सरकार की इस दिशा में की गई उलब्धियां भी गिनाईं। मुख्यमंत्री ने कहा कि 2 करोड़ 35 लाख किसान यूपी में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि से लाभान्विंत हो रहे हैं। पिछले तीन साढ़े तीन साल में एक लाख 15 हजार करोड़ रुपए किसानों का गन्ना मूल्य का भुगतान कराया गया है।

इस अभियान के अंतर्गत सभी विकास खंडों में कृषि और संबंधित विभागों के स्टॉल लगाए जाएंगे। जिसमें स्थानीय स्तर के लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योग इकाइयों तथा स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इस प्रदर्शनी में प्रगतिशील किसान, कृषि वैज्ञानिक कृषि विज्ञान और खेती संबंधित जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

सरकार को उम्मीद है कि उनकी कहानी से प्रेरणा लेकर अन्य किसान भी बेहतर काम कर खुशहाल होंगे। इसके लिए कृषि विभाग हर जिले से रोल मॉडल के रूप में 100 प्रगतिशील किसानों का चयन करेगा। 6 से 21 जनवरी तक प्रदेश के सभी 825 ब्लॉकों पर होने वाले कार्यक्रमों में किसानों को मंच देने के साथ उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button