Top Newsराष्ट्रीय न्यूज

भारत में पहला CNG ट्रैक्टर लांच, जानिए क्या हैं खासियतें ?

इससे किसान केवल ईंधन लागत में सालाना 1 लाख रुपये से अधिक की कर सकेंगे बचत

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को दिल्ली में देश का पहला सीएनजी चालित ट्रैक्टर लॉन्च किया। इससे प्रदूषण कम होगा और डीजल के मुकाबले खर्च कम आएगा। यह ट्रैक्‍टर जल्‍द ही बाजार में उपलब्‍ध हो जाएगा। लॉन्च के मौके पर गडकरी के अलावा धर्मेन्‍द्र प्रधान, जनरल वीके सिंह और पुरुषोत्‍तम रुपाला आदि मौजूद रहे।

सड़क परिवहन मंत्रालय ने सीएनजी ट्रैक्‍टर के लिए मानक तय कर दिए हैं। मानक के अनुसार ट्रैक्‍टर बाजार में उपलब्‍ध होंगे। ट्रैक्टर में सीएनजी किट लगाई जाएगी, जिससे खेती पर आने वाले खर्च को कम किया जा सकेगा। ट्रैक्टर अन्य सीएनजी वाहनों की तरह स्टार्ट डीजल से होगा, लेकिन बाद में सीएनजी से चलेगा। गडकरी ने कहा कि सीएनजी किट मेक इन इंडिया के तहत बनाने की तैयारी है। उन्‍होंने कहा कि कृषि में इस्‍तेमाल होने अन्‍य उपकरणों को भी बायोसीएनजी में कनवर्ट करने की योजना है।

केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार लागत को कम करके किसानों की आय बढ़ाने और ग्रामीण भारत में रोजगार के अवसर पैदा करने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि इससे किसान केवल ईंधन लागत में सालाना 1 लाख रुपये से अधिक की बचत कर सकेंगे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button