Lifestyleलाइफस्टाइलस्वास्थ

Health tips: सर्दियों में बीमारी से बचने के लिए इन सब्जियों को करें डाइट में शामिल…

सब्जियों की डाइट फॉलो करना शुरू करें। इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा...

Health-news: सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और मौसम के शुरूआत में ही लापारवाही कई बार बीमारी का कारण भी बन जाती है। शुरूआत की आती ठंड में जुकाम, खांसी और बुखार सबसे ज्यादा फैलता है। अगर आप इस मौसम में बीमारियों से बचना चाहते हैं तो अपने खाने में इन सब्जियों की डाइट फॉलो करना शुरू करें। इससे आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा।

भोजपुरी ,हिन्दी ,गुजराती ,मराठी , राजस्थानी ,बंगाली ,उड़िया ,तमिल, तेलगु ,की भाषाओं की पूरी फिल्म देखने के लिए इस लिंक को क्लीक करे:-http://www.aaryaadigital.com/ आर्या डिजिटल OTT पर https://play.google.com/store/apps/de... लिंक को डाउनलोड करे गूगल प्ले स्टोर से

पालक: पालक में कई पौष्टिक तत्व पाएं जाते हैं। पालक के सर्दियों में ताकत के लिए एक सबसे अच्छा स्त्रोत माना गया है क्योंकि इसमें विटामिन-बी, सी और ई पाया जाता है साथ साथ पालक में पोटैशि‍यम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन और ओमेगा 3 फैटी एसिड जैसे पौष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं जो शरीर को बीमारियों से लड़ने में ताकत देतें हैं और स्वस्थ रखते हैं। और अगर आपको पालक नहीं भी पसंद है तो आप उसको दूसरी तरह की सब्जियों में मिला के सेवन कर सकते हैं इससे आपको खाने में मजा भी आएगा और आपकी हेल्थ पर भी कोई दुष्प्रभाव नहीं होगा।

चुकंदर: चुकंदर को फल और सब्जी दोनों ही माना जाता है। चुकंदर में की तरह के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कई तरह की बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। चुकंदर वेट लॉस करने में काफी मददगार होता है। इसमें सोडियम, पोटेशियम, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। अगर आप ऐसे कच्चा चुकंदर नहीं खाते हैं तो आप चुकंदर को जूस भी पी सकते हैं।

गाजर: सर्दियों के दिनों में गाजर का हलवा सबसे पॉप्युलर डिश है। आप गाजर के हलवे के अलावा मिक्स वेज बनाने में भी गाजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। गाजर में विटामिन A, पोटेशियम, फाइबर, कैल्शियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जा सकते हैं।

चौलाई का साग: जिन लोगों में खून की कमी है या एनीमिया की प्रॉब्लम है, उन्हें चौलाई का साग जरूर खाना चाहिए। चौलाई के साग में विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

बथुआ:  बथुआ भी काफी पौष्टिक होता है। सल में इसमें 8 प्रकार के विटामिन्स A, B1 और विटामिन C पाए जाते हैं।इसके अलावा इसमें कैल्शियम, लोहा, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

इन सभी पौष्टिक सब्जियों से आप स्वस्थ रह सकते हैं और बीमिरियों से लड़ सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button