Lifestyleलाइफस्टाइल

lifestyle: एक ऐसा Breakfast जो आपकी सुबह बनाएगा …खसम खास, जानें

तो चलिए जानें कैसे तैयार करें प्याज का पराठा...

lifestyle:  सुबह की भागदौड़ में कई बार नाश्ते की तैयारी पहले से नहीं हो पाती। ऐसे में समझ नहीं आता कि ऐसा क्या बनाएं जो फटाफट बन जाए और हर किसी की सुबह वाली भूख भी शांत हो जाए। सुबह की भूख को शांत करने के लिए फटाफट प्याज का पराठा बनाया जा सकता है। केवल ब्रेकफास्ट ही नहीं प्याज के पराठे आप डिनर में भी तैयार कर सकती हैं। प्याज के पराठे को बनाने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है और ये खाने में भी स्वादिष्ट लगता है। तो चलिए जानें कैसे तैयार करें प्याज का पराठा।

प्याज का पराठा बनाने की सामग्री
गेहूं का आटा दो कप, बारीक कटा प्याज दो, अदरक-लहसुन का पेस्ट एक चम्मच, लाल मिर्च पाउडर आधा चम्मच, हरी धनिया बारीक कटी हुई, जीरा पाउडर एक चौथाई चम्मच, अमचूर पाउडर आधा चम्मच, गरम मसाला आधा छोटा चम्मच, अजवाइन एक चौथाई चम्मच, हल्दी चुटकीभर, तेल जरूरत के अनुसार, नमक स्वादानुसार।

 

प्याज का पराठा बनाने की विधि
प्याज का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले प्याज को बारीक-बारीक काट लें। अब बर्तन में गेहूं का आटा लें। इसमे थोड़ा सा नमक और एक चम्मच तेल डालकर मिला लें। फिर धीरे-धीरे पानी डालकर नर्म आटा गूंथ लें। ध्यान रहे कि आटा बिल्कुल मुलायम गूंथना है। इस गूंथे आटे को थोड़ी देर के लिए ढंककर रख दें।

भोजपुरी ,हिन्दी ,गुजराती ,मराठी , राजस्थानी ,बंगाली ,उड़िया ,तमिल, तेलगु ,की भाषाओं की पूरी फिल्म देखने के लिए इस लिंक को क्लीक करे:-http://www.aaryaadigital.com/ आर्या डिजिटल OTT पर https://play.google.com/store/apps/de... लिंक को डाउनलोड करे गूगल प्ले स्टोर से

कड़ाही को गैस पर रखें और तेल डालें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमे बारीक कटे प्याज को डाल दें। हल्का सा फ्राई होने के बाद इसमे अदरक-लहसुन का पेस्ट डालें। साथ में लाल मिर्च पाउडर, हल्दी पाउडर, जीरा पाउडर, अमचूर पाउडर, गरम मसाला, अजवाइन, धनिया की पत्ती और नमक डालें। सारी चीजों को अच्छी तरह से कलछी से मिला दें। तैयार है प्याज के पराठे का भरावन।

भोजपुरी ,हिन्दी ,गुजराती ,मराठी , राजस्थानी ,बंगाली ,उड़िया ,तमिल, तेलगु ,की भाषाओं की पूरी फिल्म देखने के लिए इस लिंक को क्लीक करे:-http://www.aaryaadigital.com/ आर्या डिजिटल OTT पर https://play.google.com/store/apps/de... लिंक को डाउनलोड करे गूगल प्ले स्टोर से

 

बस गूंथे हुए आटे की छोटी लोई बनाकर हाथों पर लें और इसे उंगलियों की मदद से गहरा कोटोरी जैसा बना लें। उसमे प्याज का भरावन भरें और उंगलियों की मदद से घुमाते हुए इसे बंद कर दें। हल्के हाथों की मदद से पराठे को बेल लें। तवे को गैस पर गर्म करें। जब तवा गर्म हो जाए तो पराठे डालकर पकने दें। जब दूसरी तरफ पलटना हो तो पहली तरफ तेल लागकर कर इसे पकने दें। जब पराठे दोनों तरफ से पक जाएं तो गैस पर से हटा लें। इन गर्मागर्म पराठों को आप दही, रायता या फिर चटनी के साथ परोस सकती हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button