Breaking NewsTop News

1000 डिग्री तक नही होगा बाल-बाका,मानव शरीर पर हुआ बड़ा खुलासा

ज्यादातर इलाकों में हीटवेव से लोगों की तबीयत खराब हो रही है. वहीं कई जगहों पर तापमान इतना है कि गर्मी के चलते दिन तो क्या रात में भी लोगों का घरों से बाहर निकलना मुशकिल हो गया है.

दुनियाभर के कई इलाकों में जलवायु परिवर्तन के चलते तापमान इतना बढ़ गया है कि लोगों का इस गर्मी को सहना मुश्किल हो रहा है. ज्यादातर इलाकों में हीटवेव से लोगों की तबीयत खराब हो रही है. वहीं कई जगहों पर तापमान इतना है कि गर्मी के चलते दिन तो क्या रात में भी लोगों का घरों से बाहर निकलना मुशकिल हो गया है. ऐसे में आपके मन में कभी न कभी ये खयाल तो जरुर आता होगा कि इंसान का शरीर आखिर कितना तापमान सह सकता है इशानी शरीर पर ज्यादा गर्मी होने क्या प्रभाव पडे़गा.

कितना तापमान सह सकता है इंशानी शरीर

वैज्ञानिकों की मानें तो इंसानी शरीर का सामान्य तापमान 98 डिग्री फॉरेनहाइट होता है. जो आपके आसापास के वातावरण यानी बाहरी तापमान के 37 डिग्री सेल्सियस के बराबर होता है. विज्ञान के मुताबकि इंसान गर्म खून वाला जीव है. जो 42 डिग्री सेल्सियस तक तापमान सह सकता है. इंसान के शरीर में एक खास तंत्र ‘होमियोस्‍टैसिस’ होता है, जो इंसान को इस तापमान में भी सुरक्षित रखता है.

लेकिन जैसा हमने बताया कि 42 डिग्री तापमान में इंसान जीवित रह सकता है वहीं इससे ज्यादा तापमान इंसानी शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है. लंदन स्‍कूल ऑफ हाइजीन की एक रिपोर्ट के अनुसार, 2050 तक गर्मी से होने वाली मौतों में 257 फीसदी तक वृद्धि हो जाएगी. विज्ञान कहता है कि इंसान का शरीर 35 से 37 डिग्री तापमान बिना किसी परेशानी के सह सकता है वहीं यही तापमान जब 40 डिग्री हो जाता है तो लोगों को परेशानी होने लगती है. इसे लेकर की गईं रिसर्चों की मानें तो इंसानों के लिए 50 डिग्री का अधिकतम तापपमान बर्दाश्त करना खासा मुश्किल हो जाता है.

वहीं यदि तापमान इससे ज्यादा पहुंच जाता है तो वो जिंदगी को खासा जोखिम भी पहुंच सकता है. मेडिकल जर्नल लैंसेट की रिपोर्ट के अनुसार, साल 2000-04 और 2017-2021 के बीच के 8 सालों में भारत में गर्मी का प्रकोप ज्यादा रहा, साथ ही इस दौरान गर्मी से होने वाली मौतों में 55 फीसदी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है.

स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञों के अनुसार, यदि पारा 45 डिग्री हो तो बेहोशी, चक्कर या घबराहट जैसी शिकायतों के चलते ब्लड प्रेशर कम होने जैसी परेशानी आम शिकायतें हैं. वहीं, यदि आप 48 से 50 डिग्री या उससे ज्‍यादा तापमान में बहुत देर रहते हैं तो मांसपेशियां पूरी तरह जवाब दे सकती हैं जो मौत भी बन सकती है. इसलिए ज्यादा तापमान से बचने के लिए आप धुप मे कम ही बहार निकले और साथ ही नियमित रुप से पानी पीते रहे और गर्मीयो में अपना ध्यान रखे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button