उत्तर प्रदेश

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की आरक्षण सूची का इंतजार हुआ खत्म, जिला चुनाव अधिकारी ने जारी की लिस्ट

हालांकि आंशिक परिसीमन के कारण जिला पंचायत ने इस बार सीटें कम कर दी हैं। इस नई लिस्ट के अनुसार 33% महिलाओं को विशेष वरीयता दी गई है।

नई दिल्ली। गोरखपुर जिले के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आरक्षण की अंतिम सूची आज गोरखपुर जिला चुनाव अधिकारी/सीडीओ इंद्रजीत सिंह ने जारी की। ग्राम पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य(बीडीसी) व ब्लाक प्रमुख के 4 पदों के लिए आरक्षण सूची आज देर शाम 7 बजे जारी की गई। घंटों इंतजार के बाद आज जब लिस्ट चस्पा किया गया तो लोग एक दूसरे पर चढ़कर सूची का फोटो खींचने लगे।

हालांकि आंशिक परिसीमन के कारण जिला पंचायत ने इस बार सीटें कम कर दी हैं। इस नई लिस्ट के अनुसार 33% महिलाओं को विशेष वरीयता दी गई है।

जिला पंचायत अधिकारी/सीडीओ इंद्रजीत सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि आरक्षण लिस्ट में जैसे-जैसे जिओ की गाइडलाइन दी गई थी हम लोगों ने उसमें होमवर्क कर हर गाइडलाइन को फॉलो किया और हर टाइम लाइन को फॉलो किया। उसकी पूरी स्टडी करके उन लोगों ने सूची तैयार की। इस संबंध के सभी अधिकारियों को हमें बुलाकर क्रॉस चेक किया और कंप्यूटर पर डाल करके उसको चेक किया। हमें 2 दिनों का समय मिला था परंतु हमने आज ही जिओ को प्रकाशित कर दिया। इसमें आपत्ती के लिए 4 तारीख से 8 तारीख तक का समय है। आपत्ती हमारे विकास भवन, डिवीजन ऑफिस में भी दे सकते हैं और ब्लॉक ऑफिस में भी दे सकते हैं। आपत्ती को लेकर जो हमारी कमेटी गठित की गई है वह सुनेगी उसका निस्तारण भी करेगी और फाइनल कम्युनिकेशन 15 मार्च को कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि हमने जिओ के गाइडलाइन को फॉलो किया गया है। इस तरह से महिलाओं के लिए जो आरक्षित सीटें थी उन नियमों को ध्यान में रखते हुए जिओ लागू किया गया है। जिओ में जिस तरह से एससी, एसटी, ओबीसी, सामान्य की आरक्षित सीटें थी। हमने उन सभी नियमों को पालन करते हुए यह सूची जारी की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button