Breaking Newsराष्ट्रीय न्यूज

72वें गणतंत्र के जश्न में डूबा देश, राजपथ पर हुआ भारत की संस्कृति और रक्षा ताकतों का प्रदर्शन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली। आज 72वां गणतंत्र दिवस है। पूरा देश गणतंत्र के जश्न में डूबा है। दिल्ली के राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने झंडा फहराकर राष्ट्रगान की धुन के बीच 21 तोपों की सलामी लेकर समारोह का शुभारंभ किया। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुबह नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंचकर शहीदों को श्रद्धांजलि दी। इस मौके पर पीएम मोदी के साथ देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और तीनों सेनाओं के प्रमुख भी मौजूद रहे।

बता दें कि आजादी के बाद भारत में 26 जनवरी 1950 को सविधान लागू हुआ था। संविधान की स्थापना दिवस के रूप में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाता है। इस दिन को हर साल बड़े हर्षोउल्लास के साथ मनाया जाता है। हालांकि कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए इस बार गणतंत्र दिवस समारोह में कई बदलाव किए गए हैं।

गणतंत्र दिवस के अवसर पर ऐतिहासिक विजय चौक पर देश की आन-बान-शान का शानदार नजारा देखने को मिला। राजपथ पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और अन्य नेताओं के साथ भव्य परेड देखा।

राजपथ पर उत्तर प्रदेश की झांकी में राम मंदिर की झलक देखने को मिली। झांकी की थीम अयोध्या-उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत है।

राजपथ पर भारत की संस्कृति के रंगों और रक्षा क्षेत्र की ताकत का प्रदर्शन किया गया। अत्याधुनिक हथियारों, मिसाइलों, लड़ाकू विमानों व जहाजों और भारतीय सैनिकों के दस्तों ने किसी भी चुनौती से निपटने की देश की ताकत का अहसास कराया। सबसे अंत में रोमांच से भर देने वाले युद्धक विमानों को राजपथ के उपर से हैरतअंगेज कारनामों के साथ उड़ान भरते दिखाई दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button