राष्ट्रीय न्यूज

16 जनवरी को पहले चरण में शामिल हुए स्वास्थ्य कर्मियों को आज दी जा रही है वैक्सीन की दूसरी खुराक

55 प्रतिशत से अधिक स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को दी जा चुकी है कोविड टीकाकरण की पहली खुराक

नई दिल्ली। 16 जनवरी को विश्व के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के पहले चरण में शामिल हुए स्वास्थ्य कर्मियों को आज कोविड-19 वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जा रही है। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कहा है कि देश के 55 प्रतिशत से अधिक स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों को कोविड टीकाकरण की पहली खुराक दी जा चुकी है।

लोकसभा में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को इस महीने की दो तारीख से कोविड टीका देना शुरू कर दिया गया है। उन्‍होंने बताया कि स्‍वास्‍थ्‍यकर्मियों तथा अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को टीका देने के बाद अन्‍य श्रेणियों के लोगों को कोविड टीका लगाने पर राष्‍ट्रीय विशेषज्ञ दल फैसला लेगा।

डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि कोविड के दो टीके 28 दिन के अन्‍तराल पर लगाये जाते हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने बताया कि कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के संचालन के लिए राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को 480 करोड रुपये की धनराशि आवंटित की गई है। झारखंड में लगभग दो लाख एक हजार 862 स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों और अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं को कोविड टीका लगाया गया है। हमारी संवाददाता ने बताया है कि जिन लोगों का टीकाकरण पहले किया जा चुका है उन्‍हें आज दूसरे चरण का टीका लगाया जाएगा।

सबसे अधिक टीकाकरण दर्ज करने वाले शीर्ष दस राज्यों में झारखंड भी शामिल हो गया है। राज्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार झारखंड में अबतक 58 प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। एनएचएम के अभियान के निदेशक रविशंकर शुक्ला ने आकाशवाणी समाचार को बताया कि 16 जनवरी को पहली खुराक के साथ कोविड टीका लगाने वाले लाभार्थियों को कोविड वैक्सीन की दूसरी खुराक देने की शुरुआत आज से राज्य में की जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button