Breaking Newsउत्तर प्रदेशराष्ट्रीय न्यूज

UP Budget 2021: महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए योगी सरकार ने खोला खजाना

प्रदेश में महिलाओं और बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए शुरू की गई सक्षम सुपोषण योजना

लखनऊ। योगी सरकार ने आज प्रदेश की महिलाओं को दो नई योजनाओं की सौगात दी है। उत्तर प्रदेश में महिलाओं और बच्चों को कुपोषण से बचाने के लिए सक्षम सुपोषण योजना शुरू की गई है,  जिसके लिए योगी सरकार ने बजट में 100 करोड़ रुपए का प्रस्ताव दिया है। महिला सामर्थ्य योजना नाम से दूसरा प्लान योगी सरकार ने शुरू किया है, जिसके लिए बजट में 200 करोड़ रुपए दिए हैं।

बता दें कि महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए प्रदेश की सरकार मिशन शक्ति चला रही है। इस मिषन के तहत महिलाओं को आत्मसुरक्षा और आत्मनिर्भरता दोनों की ट्रेनिंग दी जाती है।

बताते चलें कि योगी सरकार का यह आखिरी बजट है और अगले साल चुनाव होने हैं, इसलिए महिला मतदाताओं का खास ध्यान रखा गया है। बजट में योगी सरकार ने महिला शक्ति केंद्रों की स्थापना के लिए 32 करोड़ रुपए दिए हैं। बजट में ऐसी कई घोषणाएं की गई हैं जिनका फायदा महिलाओं और छात्राओं को मिलेगा। महिला शक्ति केंद्रों की स्थापना कर मिशन शक्ति को आगे बढ़ाने के प्रस्ताव के अलावा प्रदेश के प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को पढ़ाई के लिए टैबलेट देने की घोषणा की गई है। रोजगार के लिए जनपदों में काउंसलिंग सेंटर बनाने की बात बजट में है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button